मुंबईः नवाब मलिक की गिरफ्तारी के बाद महाराष्ट्र में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई है। इस घटना के बाद एनसीपी चीफ शरद पवार के घर सिल्वर ओक पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मीटिंग हुई है। इस बैठक के बाद शरद पवार मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मिलने उनके सरकारी बंगले ‘वर्षा’ पर पहुंचे। वहीं ठाकरे ने भी राज्य के गृह मंत्री के साथ बैठक की। मलिक की गिरफ्तारी के विरोध में विधानसभा के बाहर गुरुवार को सुबह 10 बजे महाविकास अघाड़ी सरकार के मंत्री प्रदर्शन करने वाले हैं।

वहीं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने नवाब मलिक की गिरफ्तारी और उन्हें तीन मार्च तक ईडी की हिरासत में भेजे जाने के मुद्दे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इसमें टेरर फंडिंग का एंगल स्पष्ट नजर आ रहा है। हजारों करोड़ की जमीन अंडरवर्ल्ड के माध्यम से नवाब मलिक ने खरीदी है, इसका कच्चा चिट्ठा आज सामने आया है। जिस महिला की जमीन गलत कागज तैयार करके हथिया ली गई, उस महिला ने ईडी को दिए अपने बयान में कहा है कि उसे एक भी पैसे नहीं मिले हैं।

उधर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी एनसीपी प्रमुख शरद पवार को फोन किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ममता ने पवार से कहा है कि नवाब मलिक का इस्तीफा न लें। पवार ने इस दौरान नारदा केस में गिरफ्तार मंत्रियों को हटाने के बारे में पूछा। ममता ने आगे कहा कि मैं और पार्टी इस कार्रवाई के खिलाफ आपके साथ है। उन्होंने इस दौरान विपक्षी एकजुटता की बात भी कही है। वहीं नवाब मलिक के भाई ने भी भी एनसीपी चीफ से मुलाकात की है। पवार ने उनसे कहा कि पूरी पार्टी नवाब मलिक के साथ खड़ी है। शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा,”इस्तीफा न दें नवाब मलिक लड़ते रहे….जरूर जीतेंगे।“

राउत ने ईडी की कार्रवाई पर कहा, “जो कोई भी BJP और केंद्र सरकार के खिलाफ अपनी आवाज उठाता है उसे केंद्रीय जांच एजेंसियों के जरिए डराने-धमकाने का काम काफी दिनों से शुरू है। आज भी ED ने वही किया है, लेकिन मेरा सवाल यह भी है कि आखिर सिर्फ महाविकास अघाड़ी के नेताओं पर ही ED के अधिकारियों की कार्रवाई क्यों हो रही है? क्या BJP के नेताओं पर कोई भी मामला नहीं है। या वह सब बिल्कुल दूध के धुले हुए हैं। मुझे पूरा यकीन है कि शाम तक नवाब मलिक घर जरूर लौटेंगे। 2024 के बाद इन सब की भी जांच होगी। आने वाले दिनों में मैं कई BJP नेताओं और अधिकारियों के बारे में खुलासा करूंगा। इसके लिए भले ही मुझे कितनी भी बड़ी कीमत क्यों न चुकानी पड़े।“

कांग्रेस ने इस कार्रवाई पर सवाल उठाया है। कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने इसे निचले स्तर की राजनीति करार दिया और कहा कि केंद्रीय एजेंसी जानबूझकर लोगों को परेशान कर रही है।

वहीं बीजेपी ने इस मुद्दे पर उद्धव सरकार पर हमला बोला है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा है कि मलिक महाराष्ट्र कैबिनेट से इस्तीफा दें। उन्होंने गिरफ्तारी के सवाल पर कहा कि जैसी करनी, वैसी भरनी।

राज्य के कैबिनेट मंत्री जयंत पाटिल ने कहा, “किसी भी प्रकार की पूर्व सूचना न देते हुए नवाब मलिक को पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय ले जाया गया है। नवाब मलिक ने बीते दिनों जिस तरह से BJP के नेताओं की पोल खोल की थी, उसी का बदला अब लिया जा रहा है।‘

नवाब मलिक की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने कहा, “जिस तरह से एजेंसीज का गलत इस्तमाल लगातार हो रहा है, उसे देखते हुए हमें लग रहा था कि ये आज नहीं तो कल जरूर होगा। नवाब मलिक लगातार बोल रहे हैं, इसलिए कोई न कोई मामला निकालकर उन्हें परेशान किया जाएगा ये हमें पता था। अगर कोई मुस्लिम कार्यकर्ता है तो ये दाऊद का नाम लेने लगते हैं, बिना किसी सबूत के। जब मैं CM था तब मुझे भी इसी तरह बदनाम करने की कोशिश हुई थी। जो भी केंद्र या इन एजेंसीज के खिलाफ बोलता है, उसे परेशान करने की कोशिश की जाती है। वही बात यहां भी हुई है।”

वहीं सुप्रिया सुले ने कहा कि मेरी मलिक के परिवार से बातचीत हुई। मलिक कैबिनेट मंत्री है, मेरी जानकारी के मुताबिक उन्हें पहले कोई नोटिस नहीं दी गई थी। जांच में सहयोग करने की बात मलिक ने की है। ट्वीटर के जरिए धमकी दे रहे थे कि इसको नोटिस आएगा उसको आएगा, ये कोई नई बात नहीं है। महा विकास अघाड़ी सरकार के नेता हो या देश के अन्य नेता, पिछले कुछ समय से लगातार ईडी और अन्य एजेंसियों के नोटिस, धमकियां आ रही हैं। मैंने संसद में भी ये मुद्दा उठाया था। नवाब मलिक लगातार सच बोल रहे थे। इसलिए शायद उनकी आवाज दबाने के लिए ये किया गया हो सकता है।

वहीं शिवसेना प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने मलिक की गिरफ्तारी को यूपी चुनाव से जोड़ते हुए कहा, “बीजेपी का नरेटिव सेट करने में लगी हैं केंद्रीय एजेंसियां’ उन्होंने कहा,’ED, IT, NCB, CBI, पाकिस्तान और दाऊद यह सभी बीजेपी के कैंपेन टूल बन चुके हैं। बीजेपी इनका इस्तेमाल समय-समय पर नैरेटिव सेट करने के लिए करती है। सुशांत सिंह राजपूत के केस में महाराष्ट्र ने सीबीआई को एक्सपोज करने का काम किया है। हमने ड्रग्स मामले में एनसीबी का पर्दाफाश किया और आज ईडी खुद को बीजेपी का विस्तारित विभाग बन गई है।“

वहीं बीजेपी नेता आशीष शेलार ने ट्वीट कर कहा, “जिसने खीर नहीं खाई है, उसे डरने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आपने खीर खाई है तो आप कितना भी मासूम चेहरा बना लें, दिखावा कर लें फिर भी आप डूबेंगे ही।“

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने मलिक की गिरफ्तारी के बाद कहा, “बीजेपी जब घबराती है तो इस तरह एजेंसियों को लाकर लोगों को अपमानित करती है। झूठे आरोप लगाकर उन्हें जेल भेजती है। हमने देखा है जब विधान परिषद में बारूद की पुड़िया निकली थी। बाद में वो बुरादा पाया गया था। भाजपा का यही काम है।”

वहीं नवाब मालिक की गिरफ्तारी के बाद भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने मुंबई में जश्न मनाया। भारतीय जनता युवा मोर्चा उत्तर मुंबई के अध्यक्ष अमर शाह ने कहा कि आज एक देशद्रोही गिरफ्तार हुआ है,  जिसका संबंध बम ब्लास्ट के आरोपी दाऊद इब्राहिम है। यह पैसे के लेन-देन में सहभागी रह चुका है। नवाब मालिक वही राज्य मंत्री है जो देवेंद्र फडणवीस, मोहित कंबोज जैसे बीजेपी के नेताओं पर आरोप लगा रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here