दिल्लीः श्रीलंका के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में चेतेश्वर पुजारा,  अजिंक्य रहाणे तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा नजर नहीं आए हैं। बीसीसीआई (BCCI) यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इन चारों सीनियर खिलाड़ियों को टीम से बाहर कर दिया है। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए शनिवार को टीम टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया। हिटमैन रोहित शर्मा को टेस्ट टीम का नया कैप्टन बनाया गया है।

आपको बता दें कि पुजारा और रहाणे का साउथ अफ्रीका दौरे पर बहुत ही खराब प्रदर्शन रहा था। यदि अफ्रीका दौरे को छोड़ भी दिया जाए, तो 2020 के बाद से इन दोनों अनुभवी खिलाड़ियों ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है। इसी के मद्देनजर श्रीलंका सीरीज के लिए दोनों को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया।

वहीं तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को भी टेस्ट टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। आपको बता दें कि ईशांत पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म और फिटनेस की समस्या से जूझ रहे हैं, जबकि साहा की जगह युवा केएस भरत को टीम का हिस्सा बनाया गया है।

मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने टीम का ऐलान करते हुए कहा, “भारत आधिकारिक तौर पर ट्रांजिशन फेज में प्रवेश कर चुका है। टेस्ट टीम में रहाणे, पुजारा, इशांत और साहा नहीं हैं। अब विहारी, गिल और श्रेयस को बैक करने का समय आ चुका है।“

उन्होंने कहा, “हमने पुजारा, रहाणे, साहा और ईशांत से रणजी ट्रॉफी खेलने का अनुरोध किया है। हमने रहाणे-पुजारा से कहा है कि 2 टेस्ट मैचों के लिए उन पर विचार नहीं करेंगे। हम किसी के लिए दरवाजे बंद नहीं कर रहे हैं। रन बनाएं, विकेट लें और देश के लिए खेलें, मुझे उम्मीद है कि वह जबर्दस्त वापसी करेंगे।“

आपको बता दें कि पुजारा और रहाणे दोनों बल्लेबाज लंबे समय से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं। जनवरी 2021 से पुजारा ने 16 टेस्ट मैचों में महज 27.11 की औसत से केवल 810 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक भी शतक नहीं जड़ा है। वहीं, रहाणे ने और भी खराब औसत (19.95) से बल्लेबाजी की है और 547 रन बनाए हैं। उनके नाम पर एक शतक दर्ज है। अफ्रीका दौरे पर पुजारा ने 6 पारियों में 124 और रहाणे ने सिर्फ 136 रन बनाए थे। रहाणे से तो टीम की उपकप्तानी भी ले ली गई है।

अब बात, ईशांत शर्मा और ऋद्धिमान साहा की करें, तो ये दोनों खिलाड़ी पहले से ही प्लेइंग-XI से बाहर चल रहे थे। साउथ अफ्रीका दौरे पर दोनों खिलाड़ियों को 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। साहा की जगह ऋषभ पंत टीम में कीपिंग की जिम्मेदारी संभालते हैं। साहा की जगह युवा केएस भरत को टीम का हिस्सा बनाया गया है। भरत लंबे समय से घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और बैटिंग ऑर्डर में भी किसी भी स्थान पर खेल सकते हैं।

ईशांत की बात करें तो उनका प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा। पिछले साल अनुभवी तेज गेंदबाज ने 8 टेस्ट मैचों में 32.71 की औसत के साथ कुल 14 विकेट लिए थे। टीम इंडिया में मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह के अलावा मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर और नवदीप सैनी के आने के बाद ईशांत फिट भी नहीं बैठ रहे थे।

भारत और श्रीलंका के बीच 4 मार्च से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. जबकि इससे पहले टी20 सीरीज का आयोजन होगा. इसके लिए टीम इंडिया की सलेक्शन कमेटी ने मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी और शुभमन गिल के साथ-साथ प्रियांक पांचाल, सौरव कुमार और जयंत यादव को टेस्ट टीम में शामिल किया है. इसके कुलदीप यादव की भी टेस्ट टीम में वापसी हुई है.

चोट की वजह से बाहर चल रहे रविंद्र जडेजा को टी20 टीम में शामिल किया गया है. जडेजा के साथ-साथ स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल भी टीम में हैं. बैट्समैन ऋतुराज गायकवाड़ और संज सैमसन को भी टीम में जगह मिली है.

टेस्ट टीम – रोहित शर्मा (कप्तान), प्रियांक पांचाल, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत, आर जडेजा, जयंत यादव, आर अश्विन, कुलदीप यादव, सौरभ कुमार , मो. सिराज, उमेश यादव, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह (उकप्तान).

टी20 टीम – रोहित शर्मा (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव, संजू सैमसन, ईशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, दीपक हुड्डा, आर जडेजा,युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, मोहम्मद . सिराज, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), अवेश खान.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here