दिल्लीः अब ट्विटर यूजर्स के हाथों में ऑस्कर पुरस्कार की चाभी मिलने वाली है। जी हां ऑस्कर पुरस्कारों की लिस्ट में अगले महीने के एक नया पुरस्कार जुड़ने वाला है। इसका पुरस्कार का नाम है ‘फैन फेवरिट’ । इस पुरस्कार के तहत साल की सबसे पॉपुलर फिल्म का निर्णय ट्विटर यूजर्स द्वारा दिए गए वोटों के आधार पर दिया जाएगा। इस अवॉर्ड के लिए अनाउंसमेंट 27 मार्च को प्रसारित होने जा रहे 94वें अकादमी पुरस्कार के दौरान किया जाएगा।

आपको बता दें कि ‘स्पाइडर-मैन: नो वे होम’ और ‘नो टाइम टू डाई’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों ऑस्कर के लिए नॉमिनेशन पाने में नाकाम रही हैं। इसके बाद ऑर्गनाइजर्स के जेहन में डर था कि बेहिसाब मूवी फैंस इस बार का इवेंट स्किप कर सकते हैं।

2021 में रिलीज होने वाली किसी भी फिल्म के लिए फैंस एक नई कैटेगरी में ट्विटर हैशटैग #OscarsFanFavorite या फिर एकैडमी अवॉर्ड्स की वेबसाइट पर जाकर वोट कर सकते हैं। उम्मीद की जा रही है कि इस मास्टर स्ट्रोक के जरिए ऑर्गनाइजर्स इवेंट में उन बेहिसाब लोगों को भी शामिल कर पाएंगे जो अभी तक एकैडमी अवॉर्ड्स से नहीं जुड़े हुए थे।

ऑस्कर्स को टीवी पर करोड़ों की तादात में देखा जाता था, लेकिन पिछले कुछ सालों में टीवी पर प्रसारण के वक्त शो की रेटिंग्स काफी तेजी से गिरी हैं। पिछले साल केवल 10 मिलियन से ज्यादा दर्शकों ने ऑस्कर अवॉर्ड्स को टीवी पर देखा। 2020 की तुलना में यह तकरीबन 56 प्रतिशत की गिरावट थी, जो पहले से ही एक रिकॉर्ड कम थी।

ऑस्कर समिति की ओर से शुरू किए गए इस नए अवॉर्ड की तो ये देखना दिलचस्प होगा कि पहली बार इस अवॉर्ड को जीतने वाली फिल्म कौन सी रहती है। इस बार फैसला ज्यूरी के हाथ में नहीं बल्कि पब्लिक के हाथ में होगा। जिस भी फिल्म को वोट सबसे ज्यादा मिलेंगे वही फैंस फेवरेट बनेगी। जाहिर तौर पर फैंस की उम्मीदें उन फिल्मों के लिए रहेंगी जो नॉमिनेट नहीं हुई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here