कोलकाताः पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों  में चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ ताड़व मचा रहा है। इसकी चपेट में आने से राज्य में अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है तथा 12 अन्य लोग घायल हुए हैं।
सूत्रों के मुताबिक 21 मई को कोलकाता में पांच लोगों के मरने की सूचना है। लगभग 165 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाओं और घनघोर बारिश के साथ  चक्रवाती तूफान बुधवार की शाम सुंदरवन डेल्टा क्षेत्र और दक्षिणी बंगाल के  छह जिलों में प्रवेश किया था। कोलकाता हवाई अड्डा पूरी तरह से जलमग्न हो गया है। इसको लेकर पश्चिम बंगाल के साथ ओडिशा में व्यापक तौर पर बचाव कार्य किये गये हैं। हालांकि ओडिशा में किसी जनहानि की सूचना नहीं है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पर्याप्त बचाव उपायों के कारण हताहतों की  संख्या सीमित रही। पश्चिम बंगाल में पांच लाख से अधिक और ओडिशा में 1.6 लाख  लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि चक्रवाती तूफान से होने वाली तबाही के आकलन में कुछ दिन लगेंगे। उन्होंने ‘अम्फान’ को ‘अनकही तबाही’ से निरुपित करते हुए केंद्र  से अपील की है कि इसे मानवीयता के दृष्टिकोण से देखा जाना चाहिए ना कि राजनीति  के।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here