अहमदाबादः अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहले वनडे में भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराकर दिया। टीम इंडिया के लिए यह ऐतिहासिक मैच थै क्योंकि टीम इंडिया रविवार को अपना 1000 वनडे मैच खेलने मैदान पर उतरी थी। इस ऐतिहास मैच ने टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पराजित कर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 43.5 ओवर में 176 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने चार और वॉशिंगटन सुंदर ने तीन विकेट लिए।

177 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 28 ओवर में 4 विकेट खोकर जीत हासिल कर लिया। कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 60 रन बनाए।वहीं  सूर्यकुमार यादव 34 और अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेल रहे दीपक हुड्डा 26 रन बनाकर नाबाद रहे। ईशान किशन ने 28 रन की पारी खेली। विराट कोहली फिर फ्लॉप रहे और 8 रन ही बना सके। ऋषभ पंत ने 11 रन बनाए। यह साल 2022 में इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की पहली जीत है। इससे पहले भारत को साउथ अफ्रीका में इस साल दो टेस्ट और तीन वनडे मैचों में हार झेलनी पड़ी थी।

अहमदाबाद वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने एक समय बिना विकेट खोए 84 रन बना लिए थे, लेकिन, अगले 32 रन बनाने में चार विकेट गिर गए। इसके बाद सूर्यकुमार और दीपक ने पांचवें विकेट के लिए 62 रनों की नाबाद साझेदारी कर भारत को जीत दिलाई।

सीरीज के पहले वनडे में टॉस जीत कर वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, जो भारत के लिए सही साबित हुआ। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 71 के स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा दिए। शाई होप 8 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर बोल्ड हुए। इसके बाद वॉशिंगटन सुंदर ने एक ही ओवर में ब्रैंडन किंग (13) को आउट किया और चार गेंदों के बाद डैरेन ब्रावो (18) को DRS पर LBW आउट किया।

वेस्टइंडीज की पारी के 20वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने लगातार दो गेंदों पर 2 विकेट चटकाए। पहले उन्होंने निकोलस पूरन (18) को DRS पर LBW आउट किया और अगली ही गेंद पर कप्तान कीरोन पोलार्ड (0) को बोल्ड कर दिया। पूरन को आउट करने के साथ ही चहल ने वनडे में अपने 100 विकेट भी पूरे कर लिए।

अहमदाबाद वनडे में एक समय वेस्टइंडीज का स्कोर 79/7 था और ऐसा लग रहा था कि शायद ही टीम 100 रन भी बना पाए, लेकिन 8वें विकेट के लिए जेसन होल्डर और फैबियन एलन ने 91 गेंदों पर 78 रन जोड़कर पारी को संभाल लिया। इस पार्टनरशिप को सुंदर ने एलन (29) को आउट कर तोड़ा। इसके बाद जेसन होल्डर (57) भी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके और प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर आउट हुए।

चहल ने अपने अगले ओवर में शमर ब्रूक्स (12) को आउट किया। ये सफलता भी भारत को DRS पर मिली। दरअसल, अंपायर के नॉटआउट दिए जाने के बाद कप्तान रोहित ने कुछ देर साथी खिलाड़ियों से डिस्कस करने के बाद रिव्यू लिया। रीप्ले में नजर आया कि गेंद बल्ले पर लग कर कीपर के पास गई थी। भारतीय टीम के लिए यह तीसरा रिव्यू था और तीनों में उन्हें सफलता मिली है। अकील होसेन (0) का विकेट प्रसिद्ध कृष्णा के खाते में आया।

मैच शुरू होने से पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने भारत रत्न लता मंगरेशकर के सम्मान में दो  मिनट का मौन भी रखा।


भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दूल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज

वेस्टइंडीज- ब्रैंडन किंग, शाई होप, शमर ब्रूक्स, डैरेन ब्रावो, निकोलस पूरन, कीरोन पोलार्ड , जेसन होल्डर, फैबियन एलन, अल्जारी जोसेफ, केमार रोच, अकील होसेन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here