वेलिंगटन : न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न को रविवार को अपनी शादी रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अर्डर्न ने कोविड-19 की रोकथाम को लेकर नए प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए कहा कि मेरी शादी फिलहाल नहीं होगी। न्यूजीलैंड में अब किसी भी समारोह में सिर्फ 100 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी, जिन्हें पूरी तरह से वैक्सीन लग चुकी है।

उन्होंने कहा कि महामारी के चलते इस तरह का अनुभव करने वाले न्यूजीलैंडवासियों में मैं भी शामिल हो गई हूं। इन हालात में फंसने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए मुझे खेद है। न्यूजीलैंड के एक परिवार में ओमिक्रॉन के नौ मामले सामने आए हैं, जो शादी में शामिल होने के लिए शहरों के बीच यात्रा कर रहे थे। परिवार ने जिस विमान से यात्रा की उसकी एक अटेंडेंट भी संक्रमित पाई गई थी जिसके चलते न्यूजीलैंड को रविवार मध्यरात्रि से अपनी ‘रेड सेटिंग’ प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

आपको बता दें कि ओमिक्रॉन कोरोना के डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ज्यादा कहीं ज्यादा संक्रामक है लेकिन लोगों के गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना कम जताई जा रही है। भीड़ की संख्या को सीमित करने के अलावा, सार्वजनिक परिवहन और दुकानों में अब मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। अर्डर्न और उनके साथी क्लार्क गेफोर्ड ने अपनी शादी की तारीख की घोषणा नहीं की थी, लेकिन माना जा रहा था कि यह अगले कुछ हफ्तों में हो सकती थीं।

उन्होंने कहा कि ‘यही जिंदगी है’ नए प्रतिबंध कम से कम अगले महीने के अंत तक बने रहेंगे। जब अर्डर्न से पूछा गया कि ऐसे प्रतिबंध लगाकर उन्हें कैसा लगा जिसके चलते उनकी खुद की शादी कैंसिल हो गई, उन्होंने कहा, ‘यही जिंदगी है।’ उन्होंने कहा, ‘मैं न्यूजीलैंड के हजारों अन्य लोगों से अलग नहीं हूं, जिन्होंने महामारी के चलते बहुत अधिक विनाशकारी प्रभावों को झेला है। महामारी शुरू होने के बाद न्यूजीलैंड में 15,104 कोविड मामले और 52 मौतें दर्ज की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here