दिल्लीः यदि आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए सुनहरा मौका है। बीएसएफ (BSF) यानी सीमा सुरक्षा बल  गृह मंत्रालय, भारत सरकार ने कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती प्रक्रिया के लिए महिला और पुरुष दोनों के लिए आवेदन कर सकते हैं। बीएसएफ में कॉन्स्टेबल (ट्रेड्समैन) पदों पर 2500 से ज्यादा रिक्तियां हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

इस भर्ती अभियान के माध्यम से कॉन्स्टेबल (ट्रेड्समैन) पदों पर कुल 2788 पद भरे जाएंगे। इनमें 2651 रिक्तियां पुरुष उम्मीदवारों के लिए हैं और बाकी बची 137 रिक्तियां महिला उम्मीदवारों के लिए हैं। बीएसएफ जॉब नोटिफिकेशन और जरूरी जानकारी दी गई है।

बीएसएफ कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती 2022 की महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत – 15 जनवरी 2022

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 28 फरवरी 2022

बीएसएफ के इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (कक्षा 10वीं) परीक्षा पास या समकक्ष पास होना चाहिए और संबंधित ट्रेडों में दो साल का कार्य अनुभव या वोकेशनल इंस्टीट्यूट या ITI से एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स के साथ ट्रेड में कम से कम एक साल का अनुभव या दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए। उम्मीदवार की आयु सीमा 1 अगस्त 2021 को 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रियाः

योग्य आवेदकों का चयन कई चरणों की परीक्षा और वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। इनमें शारीरिक मानक परीक्षण (Physical Standards Test or PST), शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency Test or PET), दस्तावेज सत्यापन (DV), ट्रेड टेस्ट, लिखित परीक्षा और मेडिकल टेस्ट शामिल हैं।

कितनी मिलेगी सैलरीः

सभी पात्रताओं और मापदंडों को पूरा करके नौकरी (BSF Jobs) पाने वाले उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल -3, पे स्केल 21,700 रुपये से 69,100 रुपये तक वेतन मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here