दिल्लीः दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए नहीं खेलेंगे। आपको बता दें कि दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार डिविलियर्स ने पिछले साल नवंबर में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी। मिस्टर 360 के नाम से मशहूर 37 वर्षीय इस विस्फोटक बल्लेबाज ने क्रिकेट के साथ जुड़े रहने की इच्छा जताई है। शायद वह बतौर कोच आरसीबी से जुड़े रहना चाहते हैं। डिविलियर्स ने क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद खुलकर इस पर बात की है। इस विस्फोटक बल्लेबाज ने खुलासा किया है कि उन्होंने आईपीएल 2021 के दौरान ही क्रिकेट को अलविदा कहने का मन बना लिया था।

डिविलियर्स ने एक इंग्लिश न्यूज चैनल से बातचीत में कहा, “क्रिकेट हमेशा से मेरे लिए आनंद देने वाला रहा है। लेकिन आईपीएल के दौरान लंबे समय तक परिवार से अलग बायो बबल में रहना इसे बहुत मुश्किल बनाता था। दो चरणों में हुए आईपीएल 2021 ने मुझे शारीरिक रूप से कम लेकिन मानसिक रूप से बहुत प्रभावित किया।“ आपको बता दें कि आईपीएल 2021 का आयोजन दो भागों में हुआ था। पहले हाफ को अस्थायी रूप से निलंबित करने से पहले इसे भारत में आयोजित किया गया था।

पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज डिविलियर्स ने कहा कि उन्हें हमेशा खेल के प्रति प्यार था जो उन्हें खेलने और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करता था। जिस क्षण उन्हें एहसास हुआ कि यह अब पहले जैसा नहीं रहा, तो उन्हें लगा कि संन्यास लेने का यह सही समय है। इसके बाद उन्होंने काफी सोच समझकर क्रिकेट को अलविदा कहने का ऐलान कर दिया।

मिस्टर 360 डिग्री ने कहा, “मैंने खुद को उस जगह पाया जहां रन बनाना और टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करना वास्तव में उसके साथ जाने वाली हर चीज से मेल नहीं खाता था। यहीं से संतुलन बिगड़ने लगा और मुझे संन्यास का ध्यान आया। मैं कभी भी ऐसा व्यक्ति नहीं रहा जो अपनी क्षमता और अपने क्रिकेट कौशल की हर एक ऊर्जा को आगे बढ़ाने में विश्वास करता है। मैं हमेशा खेल को आनंद के लिए खेला हूं। लेकिन जिस तरह की गिरावट शुरू हुई, उससे मुझे पता था कि यह मेरे लिए आगे बढ़ने का समय है।“

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here