दिल्लीः भारिश ने उत्तर भारत के कई इलाकों में ठंड बढ़ा दी है और आने वाले दिनों में पारा और गिरने के आसार हैं। मौसम विभाग ने शनिवार को बताया कि उत्तर- पश्चिम भारत, विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में न्यूनतम तापमान में अगले दो-तीन दिनों में 4 से 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में और अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ तीव्र वर्षा होने की संभावना है। इससे 8 से 12 जनवरी तक मध्य भारत में और पूर्वी भारत में 10 से 13 जनवरी के दौरान तेज आंधी गतिविधि जारी रहेगी।

मौसम विभाग ने बताया कि रविवार तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा या हिमपात होने की संभावना है और उसके बाद इसमें काफी कमी आएगी। जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में बहुत भारी वर्षा या बर्फबारी की संभावना है। 9 जनवरी को हिमाचल प्रदेश और 8 जनवरी को उत्तराखंड में अलग-अलग भारी वर्षा या बर्फबारी की संभावना है।

मौसम विभाग के महानिदेशक एम. महापात्र ने कहा कि दिल्ली में पहले ही बारिश के कारण मध्यम बारिश दर्ज की जा चुकी है। पंजाब और हरियाणा के पश्चिमी हिस्सों में धीरे-धीरे बारिश कम होगी। जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को व्यापक हिमपात हुआ। अब मध्य प्रदेश और पड़ोसी उत्तर प्रदेश में तेज बारिश की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ, जिसके कारण उत्तर पश्चिम भारत में बारिश हुई, के धीरे-धीरे पूर्व की ओर बढ़ने और वहां बारिश, गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है।

इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश जारी रहने की संभावना है, रविवार से इसमें कमी आएगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में 8 और 9 जनवरी को, पूर्वी मध्य प्रदेश में 8 से 12 जनवरी के दौरान और बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ में 10 से 12 जनवरी के दौरान और विदर्भ में 9 जनवरी के दौरान व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट और अगले 2-3 दिनों के दौरान 4-6 डिग्री सेल्सियस तेजी से गिरने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। इसके अलावा अगले 2-3 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है और बाद के 3 दिनों के दौरान 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी।

आपको बता दें कि उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में शनिवार को भीषण बारिश हुई। जम्मू और कश्मीर में, उधमपुर IAF ने 12 सेमी बारिश और बर्फबारी दर्ज की, कटरा (10 सेमी) और जम्मू (8 सेमी)। पंजाब में, कपूरथला में 9 सेमी, गुरदासपुर (6 सेमी) और जालंधर (5 सेमी) प्रत्येक में बारिश दर्ज की गई। उधर मध्य दिल्ली में पूसा (7 सेंटीमीटर), आयानगर (5 सेंटीमीटर) और पालम में 5 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here