दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते खतरे के मद्देनजर वीकेंड कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके तहत शनिवार और रविवार को दिल्ली पूरी तरह बंद रहेगी। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डीडीएमए (DDMA) यानी दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी  की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

उन्होंने बताया कि जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी ऑफिस में कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा जाएगा। वहीं, प्राइवेट ऑफिस 50 प्रतिशत कैपिसिटी के साथ काम करेंगे। आपको बता दें कि दिल्ली में सोमवार को 4099 कोरोना केस मिले थे और पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 6.46 प्रतिशत हो गई।

सिसोदिया ने दिल्ली मेट्रो और बसें अब पूरी क्षमता के साथ चलेंगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली में बस स्टैंड और मेट्रो स्टेशनों के बाहर भारी भीड़ हो रही थी। ऐसे में अब बसें और मेट्रो पूरी कैपेसिटी से चलेंगी। हालांकि मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

उन्होंने बताया कि ओमिक्रॉन का ग्राफ बढ़ रहा है लेकिन इससे ज्यादा नुकसान नहीं हो रहा है। दिल्ली में इस समय कुल 11000 पॉजिटिव केस हैं और हॉस्पिटल में 350 मरीज हैं। इसमें से ऑक्सीजन पर केवल 124 और वेंटिलेटर पर केवल 7 लोग हैं। उन्होंने कहा कि लोग जल्दी ठीक हो रहे हैं लेकिन खतरा तो है ही। होम आइसोलेशन जरूरी है। बढ़ते केस को देखते हुए कंट्रोल जरूरी है। इसीलिए डीडीएमए ने दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह ओमिक्रॉन वैरिएंट है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने वाले पेशेंट्स की संख्या बढ़ने पर और भी प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

पढ़िए पूरी गाइडलाइंस

दिल्ली में अब शनिवार और रविवार को कर्फ्यू रहेगा। सरकारी दफ्तरों में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सबको दफ्तर आने से रोका जाएगा, केवल वर्क फ्रॉम होम कराया जाएगा। प्राइवेट ऑफिस के लिए 50 परसेंट कैप होगी। वे 50 फीसदी ऑनलाइन और 50 प्रतिशत ऑफलाइन की व्यवस्था कर सकते हैं। उन्होंने साफ कहा कि जरूरी सेवाओं जैसे सब्जी वालों को रोका नहीं जाएगा।

सिसोदिया ने कहा कि एक्सपर्ट का मानना है कि जो लोग ओमीक्रोन पॉजिटिव हो रहे हैं, उन्हें हल्के लक्षण हो रहे हैं या नहीं हो रहे हैं और जल्दी ठीक हो जा रहे हैं लेकिन कोविड से खतरा बना हुआ है। उन्होंने कहा कि किसी को कोविड हो जाता है और कोई लक्षण नहीं है तो एक्सपर्ट का यही कहना है कि होम आइसोलेशन में ही रहना चाहिए। आप अस्पताल तभी जाएं जब आपका ऑक्सीजन लेवल घट रहा हो।

 

उन्होंने कहा कि कोरोना की प्रभावी दवाई तो नहीं है, ऐसे में इसके बढ़ने की स्पीड को रोकना ज्यादा जरूरी है। तभी हम इसे ठीक से मैनेज कर सकते हैं। सिसोदिया ने कहा कि शनिवार-रविवार को कर्फ्यू रहेगा, लोगों से अपील है कि वे बाहर न निकलें जब तक कि बहुत इमर्जेंसी न हो। घर पर रहें, वर्क फ्रॉम होम करें।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने कहा कि पिछले दिनों ये समस्या देखी जा रही थी कि दिल्ली के बस अड्डों और मेट्रो स्टेशन सुपर स्प्रेडर बन सकते हैं। कैपेसिटी आधी कर दी गई थी। इस कारण मेट्रो स्टेशनों पर लंबी लाइनें लग रही थीं। कई जगहों पर भीड़ बेकाबू भी हो गई थी। कोरोना ओमीक्रोन उससे फैल सकता है इसलिए फैसला किया गया है कि मेट्रो और बसों को फुल कैपेसिटी से चलाया जाएगा लेकिन बिना मास्क किसी को एंट्री नहीं मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here