दिल्लीः देश में कोरोना वायरस जिस रफ्तार से बढ़ रहा है, उसे देखते हुए चिंता बढ़ रही है। विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन एक महीने में इस संक्रमण के डेल्टा वैरिएंट डेल्टा वैरिएंट की जगह ले लेगा। यानी एक महीना के अंदर यह पीक पर पहुंच जाएगा। इसके इस संक्रमण के मामलों में तेजी से गिरावट का दौर भी शुरू हो जाएगा।

एम्स (AIIMS) यानी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञा संस्थान  के कम्युनिटी विभाग के प्रोफेसर संजय राय का कहना है कि जिस प्रकार दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन का संक्रमण तेजी से बढ़ा था और उसके बाद अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों में यही रुझान दिख रहा है। उसी प्रकार का रुझान भारत में भी दिखाई दे रहा है। ओमिक्रॉन के चलते तेजी से नए संक्रमण में बढ़ोतरी हो रही है। यह दौर इस महीने के आखिर तक जारी रहेगा और संक्रमण चरम पर पहुंच जाएगा।

आपको बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश के विभिन्न हिस्सों में इस समय ओमिक्रॉन की संक्रमण दर अलग-अलग है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जहां नए संक्रमण के 84 फीसदी मामले ओमिक्रॉन के हैं। वहीं, मुंबई में यह प्रतिशत 45 के करीब दर्ज किया गया है। बात यदि देशभर की करें, तो एनसीडीसी के आंकड़ों के अनुसार अभी 19-20 फीसदी मामले ओमिक्रॉन के हैं, लेकिन तेजी से इसकी हिस्सेदारी बढ़ रही है।

वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी विभाग के निदेशक प्रोफेसर जुगल किशोर का मानना है कि इस महीने के आखिर तक ओमिक्रॉन की हिस्सेदारी कुल संक्रमण में 90 फीसदी या इससे भी ज्यादा होगी। विशेष बात यह है कि उन लोगों में इसका संक्रमण ज्यादा हो सकता, जो अब तक टीके या संक्रमण से वंचित हैं। हालांकि जिस प्रकार से इसके लक्षण हल्के हैं, वह राहत पहुंचाने वाला है। इसलिए लोगों को बचाव के उपाय करने चाहिए, लेकिन भयभीत नहीं होना चाहिए। भले ही संक्रमण तेज हो, लेकिन यह डेल्टा की तुलना में कम घातक है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में 45 दिनों के भीतर संक्रमण चरम पर पहुंचकर घटा है। दूसरे देशों में भी मामले तेजी से बढ़े हैं, इसलिए भारत में भी विशेषज्ञों की नजर इस पर लगी हुई है।

दिल्ली में सोमवार को ओमिक्रॉन की डरा देने वाली रफ्तार सामने आई है। यहां कोरोना के जितने मरीज मिल रहे हैं उनमें से 84 प्रतिशत में ओमिक्रॉन पाया जा रहा है। सिर्फ 8.5 प्रतिशत में डेल्टा की पुष्टि हुई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को विधानसभा में यह जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि इसकी वजह से संक्रमण दर में अप्रत्याशित बढ़ोतरी देखने को मिल रही है और रविवार को यह 6.5 फीसदी तक जा पहुंची। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मंगलवार को पाबंदियों पर कोई फैसला ले सकता है।

सतर्कता बढ़ीः

  • 50 फीसदी केंद्रीय कर्मी घर से काम कर सकेंगे।
  • केंद्र ने अवर सचिव स्तर से नीचे के अपने 50 प्रतिशत कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी।
  • मुंबई में 9वीं कक्षा तक के स्कूल 31 जनवरी तक बंद। गोवा में भी ताला।
  • झारखंड में शिक्षण संस्थान,स्टेडियम पार्क, चिड़ियाघर, जिम आदि बंद।
  • जमशेदपुर में दो ट्रेन रद की गईं।
  • अमेरिका में तमाम उड़ानें रोकी गईं।

राहत भरी बातः

  • डेल्टा रूप के मुकाबले इससे खतरा बेहद कम।
  • ओमिक्रॉन से फेफड़े कम प्रभावित हो रहे जबकि डेल्टा में यह ज्यादा था।
  • ओमिक्रॉन से संक्रमित ज्यादातर मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ रही, जो राहत भरी बात है।
  • अमेरिका,यूरोप जहां इसका संक्रमण ज्यादा वहां मृत्युदर उतनी ज्यादा नहीं है।
  • बीमा क्षेत्र के नियामक इरडा ने कहा कि कोरोना के इलाज से जुड़े खर्चों को कवर करने वाली बीमा पॉलिसी ओमिक्रॉन से होने वाले संक्रमण के इलाज को भी कवर करेंगी। यानी ओमिक्रॉन से संक्रमित लोग भी इस पॉलिसी से अपना इलाज करा सकेंगे अगर उन्होंने पॉलिसी ले रखी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here