केपटाउनः वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर दक्षिण अफ्रीका में राहत भरी खबर है। वहां की सरकार ने देश में लगा नाइट कर्फ्यू हटा दिया है। सरकार के मुताबिक ओमिक्रॉन वैरिएंट के चलते देश में आई चौथी लहर का पीक खत्म हो गया है। दक्षिण अफ्रीका के मंत्री मोंडली गुंगुबेले ने बताया कि महामारी का ट्रेंड, देश में वैक्सीनेशन का लेवल और स्वास्थ्य सेक्टर की क्षमता को देखते हुए यह फैसला किया गया।

उन्होंने कहा कि सरकार ने लोगों के मूवमेंट पर लगी पाबंदी हटा लिया है, लेकिन कार्यक्रमों में सीमित लोगों को ही एंट्री मिलेगी। इनडोर होने वाले कार्यक्रमों में 1000 और बाहर होने वाले कार्यक्रमों में 2000 लोग ही शामिल हो सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका फिलहाल कोरोना अलर्ट के सबसे निचले लेवल पर है।

दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने सरकार ने गुरुवार को कैबिनेट मीटिंग के बाद बयान जारी किया कि सभी संकेतों को देखकर यह कहा जा सकता है कि चौथी लहर का पीक खत्म हो गया है।

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य विभाग ने आंकड़ों के मुताबिक, 25 दिसंबर को खत्म हुए हफ्ते में उससे पिछले हफ्ते की तुलना में नए मामलों में 29.7 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। देश में अब तक कोरोना के कुल 35 लाख केस और 91 हजार मौतें दर्ज की गई हैं। अफ्रीका में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश दक्षिण अफ्रीका ही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here