दिल्लीः

न्यूजीलैंड के अनुभवी खिलाड़ी रॉस टेलर अपने करियर का आखिरी इंटरनेशनल मैच 4 अप्रैल को हैमिल्‍टन में खेलेंगे। जहां वह अपनी पत्‍नी और तीन बच्‍चों के साथ रहते हैं। हालांकि वह सेंट्रल स्‍टेग के लिए घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। आपको बता दें इस दौरान न्यूजीलैंड को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच और ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड के खिलाफ मिलाकर कुल छह वनडे मैच खेलनी है। यानी इन छह मैचों के बाद टेलर अपने 17 साल के क्रिकेट करियर को विराम दे देंगे।
टेलर ने क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। मार्च 2006 में पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाले टेलर लगभग 38 साल यानी 37 साल 297 दिन के हो चुके हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे डेब्यू करने के बाद उसी साल, उन्होंने अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल श्रीलंका के खिलाफ खेला। फिर 2007 में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध टेस्ट डेब्यू करने का भी मौका मिल गया।

टेलर ने  संन्यास की घोषणा करते हुए ट्वीट किया, “मैं इस होम समर के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दूंगा। 17 साल के मेरे करियर में इतना सहयोग देने के लिए आप सब का शुक्रिया। अपने देश का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए गर्व की बात है।“ आपके बता दें कि न्यूजीलैंड को इस समर बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच और ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेलनी है। टेलर इस सीरीज में कीवी टीम का हिस्सा होंगे।

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रॉस टेलर दुनिया के एकमात्र ऐसे इंटरनेशनल क्रिकेटर हैं, जो खेल के तीनों फॉर्मेट में 100 से ज्यादा मुकाबले खेल चुके हैं। न्यूजीलैंड के लिए 445 मैच (वनडे, टेस्ट, टी-20 मिलाकर) में 18,074 रन के साथ 40 शतक ठोकने वाले टेलर ने अपनी टीम को कई यादगार जीत दिलाई। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत के खिलाफ लगाया उनका विनिंग चौका करियर की बड़ी उपलब्धियों में से एक है।

वर्ल्ड टेस्ट चैमपियनशिप के फाइनल में भारत के खिलाफ जीत मिलने के बाद ऐसी चर्चाएं थी कि टेलर इस सुखद मोड़ पर अपने करियर का अंत कर देंगे। उस समय इस कीवी बल्लेबाज ने संन्यास की अटकलों को खारिज करते हुए कहा था कि वह अभी भी खेल से प्यार करते हैं और बेहतर होने के लिए सीखना चाहते हैं। कीवी खिलाड़ी 34 या 35 साल की उम्र में संन्यास लेते हैं और जब मैं 37 वर्ष का हुआ तब मुझे समझ में आया कि वे ऐसा क्यों करते हैं। सभी सवाल करते हैं और उम्र को लेकर जवाब मांगते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि मैं अभी भी घरेलू क्रिकेट खेल सकता हूं और अपने देश के लिए खेलना पसंद करता हूं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here