दिल्लीः कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट देश के विभिन्न हिस्सों में तेजी से फैलता जा रहा है। राजस्थान में ओमिक्रॉन के एक ही दिन में 21 मामले सामने आए हैं। इनमें से 11 लोग जयपुर, 6 अजमेर, 3 उदयपुर और एक महाराष्ट्र का रहने वाला है। अब तक राज्य में ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीज 22 थे जो अब लगभग दोगुने यानी 43 हो गए हैं। राजस्थान अब देश में तीसरा सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन पॉजिटिव वाला राज्य बन गया है। महाराष्ट्र में 108, दिल्ली में 79 और गुजरात में राजस्थान के ही बराबर 43 केस हैं। देश में अब ओमिक्रॉन के कुल 438 मामले हो गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि कोरोना की रोकथाम के लिए 10 राज्यों में स्पेशल टीमें तैनात की जाएंगी। इन राज्यों में केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पंजाब शामिल हैं। आपको बता दें कि ये वे राज्य हैं, जहां ओमिक्रॉन, कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, या वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी है। ये टीमें तीन से पांच दिनों तक राज्यों में रहेंगी और वहां स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेंगी।

मिलनाडु 34
दिल्ली 79
महाराष्ट्र 108
राजस्थान 43
कर्नाटक 31
गुजरात 34
उत्तराखंड 02
उत्तर प्रदेश 03
जम्मू-कश्मीर 03
चंडीगढ़ 01
आंध्र प्रदेश 04
तेलंगाना 38
ओडिशा 04
पश्चिम बंगाल 03
लद्दाख 01
हरियाणा 04
केरल 37

 

ये 11 राज्य कर रहे हैं ओमिक्रॉन के खिलाफ जंग को कमजोर
देश में 89 फीसदी वयस्क आबादी को कोरोना टीके की पहली और 61 फीसदी आबादी को दोनों खुराक लग चुकी हैं। लेकिन 11 राज्यों में टीकाकरण की रफ्तार राष्ट्रीय औसत से कम है। केद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेस में इन राज्यों का ब्यौरा जारी किया। उन्होंने कहा कि राज्यों के साथ बैठक की गई है तथा उन्हें टीकाकरण की रफ्तार तेज करने को कहा गया है।

आपको बता दें कि बता दें कि अत देश में 140 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें से 83.29 करोड़ पहली खुराक के रूप में तथा 57 करोड़ टीके दूसरी खुराक के तौर पर दिए गए हैं। इन राज्यों में ओडिसा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, बिहार, पांडिचेरी, उत्तर प्रदेश, मेघालय, झारखंड, मणिपुर, पंजाब तथा नगालैंड शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here