दिल्लीः विराट कोहली से वनडे टीम की कप्तानी छीन ली गई है। उनकी जगह हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा वनडे टीम के कप्तान बनाए गए हैं।बीसीसीआई की राष्ट्रीय चयन समिति ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस को 5 बार खिताब दिलाने वाले रोहित शर्मा को 2023 में होने वाले वनडे विश्व कप तक टीम इंडिया की कमान सौंप दी है। इसके साथ ही चयन समिति ने एक और बड़ा फैसला लिया है। चयन समिति ने खराब फॉर्म से जूझ रहे अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम की उपकप्तानी से हटा दिया है।

रहाणे की जगह रोहित शर्मा टेस्ट टीम के उपकप्तान होंगे। इस तरह विराट कोहली सिर्फ टेस्ट में कप्तानी करते दिखेंगे, जबकि रोहित शर्मा का भूमिका अब बढ़ गई है। रोहित शर्मा अब टी-20 और वनडे के कप्तान होंगे, जबकि टेस्ट टीम की उपकप्तान की भूमिका निभाएंगे। इससे पहले हिटमैन ने विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की कप्तानी की है।

रोहित शर्मा की कप्तानी में 10 वनडे भारत ने खेले हैं, जिनमें टीम इंडिया को 8 में जीत मिली है, जबकि दो में हार का सामना करना पड़ा है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनकी कप्तानी में टीम इंडिया का रिकॉर्ड कितना बेहतर है। कप्तानी के दौरान रोहित शर्मा ने 77.57 की औसत से 543 रन बनाए हैं। उनके नाम एक दोहरा शतक सहित दो शतक हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 208 रन हैं, जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में 13 दिसंबर, 2017 को खेले गए मुकाबले में बनाया था।

आपको बता दें कि बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेली जाने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया जिसमें रविंद्र जडेजा, स्पिनर अक्षर पटेल और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल फिटनेस समस्याओं के कारण नहीं है। हनुमा विहारी ने टीम में वापसी की है जबकि खराब फॉर्म के बावजूद तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा टीम में हैं।

टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा(उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रिधिमान साहा, आर अश्विन, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज।

स्टैंडबाय : नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here