ब्रिस्बनेः ऑस्ट्रेलिया में ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया एशेज की जंग शुरू हो चुकी है। क्रिकेट की सबसे पुरानी मानी जाने वाली एशेज सीरीज इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने पहली ही गेंद पर ओपनर रॉरी बर्न्स को बोल्ड करके मुकाबले को रोमांच से भर दिया। इस तरह से एशेज में 1936, यानी 85 साल बाद मैच की पहली गेंद पर विकेट गिरा। एशेज के 139 साल के इतिहास में ऐसा चौथी बार हुआ है। पहली बार यह सीरीज 1882 में खेली गई थी। पहली बार इस सीरीज में पहली गेंद पर विकेट 1894 में गिरा था। इसके बाद 1926, 1936 और अब 2021 में इस सीरीज में पहली गेंद पर विकेट गिरा है।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। रूट का यह फैसला ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के सामने गलत साबित हो गया। स्टार्क ने पहली ही गेंद पर रॉरी बर्न्स के स्टंप बिखेर दिए। बर्न्स इस सीजन में छठी बार बिना रन बनाए आउट हुए। 6 ओवर तक 11 रन पर इंग्लैंड का तीन विकेट गिर चुके थे।

एक घंटे के अंदर ही इंग्लैंड के 2 खिलाड़ी बर्न्स और कप्तान जो रूट जीरो पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। वहीं, डेविड मलान 9 गेंदों का सामना कर 6 रन बनाकर आउट हो गए। बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड की पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन वे भी जल्द आउट हो गए। उन्होंने 29 के स्कोर पर पवेलियन की राह पकड़ी। स्टोक्स ने 21 गेंदों का सामना कर 5 रन बनाए।

इस सीरीज से पहले ब्रिटिश बल्लेबाज जो रूट ने इस साल यानी 2021 में 6 शतक और एक अर्धशतक के सहारे 1455 रन बनाए हैं। उन्होंने 228 रन की बड़ी पारी खेली, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाकाम रहे। रूट इस साल पहली बार शून्य पर आउट हुए हैं।

2021 में इंग्लैंड के टॉप-7 बल्लेबाज 29 बार शून्य पर आउट हो चुके हैं। यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इससे पहले 1988 में भी इंग्लैंड के ही बल्लेबाज सबसे अधिक 27 बार जीरो पर आउट हुए थे। यानी टीम ने 23 साल बार फिर खराब रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here