दिल्लीः पूरी दुनिया कोरोना वायरस से ओमिक्रॉन वैरिएंट से सहमी हुई है। यह काफी तेजी से अपना पैर पसाल रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका से सिंगापुर लौटे दो यात्री ओमिक्रॉन से ग्रसित पाए गए हैं। सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि सिंगापुर आने के बाद दोनों यात्रियों का ​​​​​​प्रारंभिक टेस्ट किया गया, जिसमें वे ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिले हैं। जोहान्सबर्ग से यहां आए दोनों यात्रियों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक उन्हें खांसी और गले में खराश जैसे हल्के लक्षण हैं। संक्रमित पाया गया पहला व्यक्ति 44 साल का सिंगापुर का नागरिक है, जो जोहान्सबर्ग होते हुए मोजाम्बिक से यहां आया था। दूसरी संक्रमित 41 वर्षीय महिला भी सिंगापुर की नागरिक है। दोनों को फुली वैक्सीनेटेड हैं।

इस बीच जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने टीका नहीं लगवाने लोगों के लॉकडाउन का ऐलान किया है। इसका सीधा मतलब है कि बिना टीके वाले लोग अब जर्मनी में सार्वजनिक स्थानों पर नहीं जा सकेंगे। यहां तक कि जरूरी सामान की खरीद भी नहीं कर पाएंगे। जर्मनी में अगले साल फरवरी से सभी लोगों के लिए वैक्सीन अनिवार्य कर दिया जाएगा।

उधर, ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लगवाया है। इस बात की जानकारी उन्होंने खुद अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए दी। बोरिस ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें वो बूस्टर डोज लगवाते हुए दिख रहे हैं। उन्होंने कहा, “आप सभी अपनी बारी आने पर बाद बूस्टर डोज लगवाएं। हमें वायरस को दूसरा मौका नहीं देना चाहिए।“

ब्रिटेन में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वारयर के 53945 केस दर्ज किए गए। ये संख्या 17 जुलाई के बाद सबसे अधिक है। वहीं इस दौरान इस जानलेवा विषाणु के कारण यहां141 लोगों ने जान गंवाई है। वहीं, ब्रिटेन ने कोरोना से बचाव के लिए 1.14 करोड़ अतिरिक्त डोज खरीदी है।

अमेरिका में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से ग्रसित लोगों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है। न्यूयॉर्क में ओमिक्रॉन के 5 नए संक्रमित मिले हैं, जबकि 2 मामले मिनेसोटा और कोलोरेडो में पाए गए है। आपको बता दें कि इस वैरिएंट का पहला मामला कैलिफोर्निया में मिला था। कैलिफोर्निया के जिस मरीज में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है, वह 22 नवंबर को साउथ अफ्रीका से लौटा था। कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके इस व्यक्ति ने महामारी से जुड़े बेहद हल्के लक्षण दिखने पर खुद को सेल्फ क्वारैंटाइन कर लिया था। बाद में उसका टेस्ट पॉजिटिव पाया गया। उसके संपर्क में आने वाले सभी व्यक्तियों के टेस्ट निगेटिव आए हैं। ओमिक्रॉन मिलने के बाद राष्ट्रपति बाइडेन ने तुरंत नए वायरस प्लान की घोषणा की है। इसमें इंश्योरेंस का दायरा बढ़ाने और ट्रेवल बैन बढ़ाने के प्रस्ताव हैं।

कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएं के बढ़ते खतरे के बीच नेपाल ने हॉन्ग-कॉन्ग और 8 अफ्रीकी देशों से फ्लाइट्स बैन कर दी हैं। यह बैन आज रात को लागू होगा। 8 अफ्रीकी देशों में दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, नामीबिया, लेसोथो, एस्वातिनी, मोजाम्बिक और मलावी शामिल है।

इस बीच कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बारे में दुनिया को बताने वाले दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने राहत देने वाला दावा किया है। इन वैज्ञानिकों ने कहा है कि कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट में प्रायमरी लेवल पर डेल्टा वैरिएंट से हल्के लक्षण मिले हैं। दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन के प्रमुख डॉ. एंजेलिक कोएत्जी ने कहा कि नए वैरिएंट में मरीजों को थकान, शरीर में दर्द जैसे लक्षण मिल रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here