दिल्लीः जैसे-जैसे समय बदल रहा है, वैसे-वैसे तकनीक में भी बदलाव आ रहा है। बदलते समय के मुताबिक जैसे फोन की जगह स्मार्टफोन ने ले ली है, वैसे ही सामान्य वॉच की जगह स्मार्टवॉच ने ले ली है। स्मार्टवॉच एक सामान्य वॉच के मुकाबले में ज्यादा कार्य करती है और यह ज्यादा उपयोगी है। इस वॉच का इस्तेमाल सिर्फ समय देखने के लिए ही नहीं बल्कि कई स्मार्ट कार्य करने के लिए किया जाता है। जैसे स्मार्ट वॉच के लिए हेल्थ मॉनिटरिंग की जाती है। इसे फिटनेस प्रेमी काफी मदद पा सकते हैं। इस पर दी गई है स्क्रीन के लिए कॉल और मैसेज का अपडेट पाने के साथ-साथ कई अन्य कार्य किए जा सकते हैं। इस सुविधा को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए टेक्नोलॉजी कंपनियां किफायती स्मार्ट वॉच लेकर आ रही हैं, लेकिन आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी स्मार्ट वॉच के बारे में बताने जा रहे हैं।

TAG Heuer Carrera Connected- यह दुनिया की महंगी घड़ियों में शुमार है। बात इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की करें, तो TAG Heuer Carrera Connected में 1.39 इंच की OLED डिस्प्ले दी गई है, जिसका रेजोल्यूशन 454×454 पिक्सल है। अब बात डिजाइन की करें तो यह वॉच टाइटेनियम बिल्ड और स्क्रैच रेसिस्टेंट सैफायर ग्लास शेल्टर से तैयार हुई है। इसमें 1.6 GHz Intel प्रोसेसर है और 410 mAh की बैटरी दी गई है जो कि 25 घंटे तक चलती है। अब बात इसके अन्य फीचर्स की करें तो इसमें बिल्ट-इन वॉयस कमांड, माइक्रोफोन, गूगल ट्रांसलेट, गूगल मैप्स, गूगल फिट और गूगल प्ले स्टोर के जरिए कई ऐप्स को एक्सेस किया जा सकता है। इस स्मार्टवॉच में एक्सेलेरोमीटर, जायरोस्कोप या जीपीएस यूनिट दी गई है। स्विस वॉच मेकर TAG Heuer ने Carrera Connected को Google और Intel के साथ मिलकर तैयार किया है। यह एक एंड्रॉयड लग्जरी स्मार्टवॉच है। बाजार में इसकी लिमिटेड यूनिट्स ही तैयार की गयी थी। अब इसकी कीमत की करें, तो TAG Heuer Carrera Connected की कीमत 1,500 डॉलर यानी कि लगभग 1,11,529 रुपये है।

Kairos Hybrid Watch- यह एक बेहतरीन और महंगी स्मार्ट घड़ी है। बात इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की करे, तो Kairos Hybrid Watch में 44mm की OLED डिस्प्ले दी गई है। अब बात डिजाइन की करते हैं। Kairos Hybrid Watch में ऑटोमैटिक मूवमेंट, स्टेनलेस स्टील और क्रिस्टल शेफियर ग्लास दिया गया है। कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें ब्लूटूथ 4.0, USB, जायरोस्कोप और एक्सेलेरोमीटर सेंसर दिया गया है। रही बात कीमत की , Kairos Hybrid Watch की कीमत 2,549 डॉलर यानी कि लगभग 1,89,600 रुपये है।

Breitling Exospace B55- शानदार लुक से लोगों को लुभाने वाली यह एक महंगी घड़ी है। बात इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की बात की जाए तो Breitling Exospace B55 में 46mm की LCD डिस्प्ले दी गई है। डिजाइन की बात करें तो इस स्मार्ट वॉच का केस टाइटेनियम से तैयार किया गया है और ग्लास ग्लेयर प्रूफ कोटिड क्रिस्टल सैफायर है। इस वॉच में ईमेल, इंस्टेंट मैसेजिंग नोटिफिकेशन और रिमाइंडर आदि की जानकारी मिलती है। कीमत की बात की जाए तो Breitling Exospace B55 की कीमत 8,900 डॉलर यानी कि भारतीय करेंसी के हिसाब से लगभग 6,62,046 रुपये है।

Samsung de Grisogono Gear S2- इस स्मार्ट वॉच को टेक्नोलॉजी कंपनी Samsung और स्विस लग्जरी ज्वेलरी मेकर de Grisogono ने मिलकर तैयार किया है। यह एक एलिगेंस, स्टाइलिश और शानदार स्मार्टवॉच है। Samsung de Grisogono Gear S2 उन यूजर्स के लिए जिन्हें लग्जरी और टेक्नोलॉजी एक साथ चाहिए। यह स्मार्टवॉच रोज गोल्ड में आती है और इस पर 100 ब्लैक एंड व्हाइट डायमंड लगे होते हैं। यह एक लिमिटेड एडिशन स्मार्टवॉच है। अब बात इसकी कीमत की करें, तो Samsung de Grisogono Gear S2 की कीमत 15,000 डॉलर यानी कि भारतीय करेंसी के हिसाब से करीब 11,16,003 रुपये है।

Brikk Lux Watch Omni– यह दुनिया की सबसे महंगी स्मार्ट वॉच की लिस्ट में सुपर लग्जरी कस्टम डिजाइन Apple वॉच आती है। इस वॉच को Brikk Lux Watch Omni कहते है और यह 18k येलो गोल्ड और 12 कैरट डायमंड से लैस है जो कि इसके फेस, बटन और स्ट्रैप पर दिए गए हैं। स्ट्रैप पर पूरी तरह से डायमंड लगे हुए हैं, जिससे इसकी कीमत में अंतर आता है। यूजर्स की जरूरत के हिसाब से स्ट्रैप पर कम या ज्यादा डायमंड होंगे। कीमत की बात की जाए तो Brikk Lux Watch Omni की कीमत 1,09,995 डॉलर यानी कि भारतीय करेंसी के हिसाब से करीब 81,82,121 रुपये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here