जयपुर: सूर्यकुमार यादव की 62 रन और नवनियुक्त कप्तान रोहित शर्मा की 48 रन की शानदार पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने पहले टी-20 मैच में जीत दर्ज की। जयपुर में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से शिकस्त दी। इसके साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। टॉस हारकर पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड ने छह विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गुप्टिल ने (70) और मार्क चैपमैन ने (63) रनों की पारी खेली। वहीं भारत के लिए आर अश्विन और भुवनेश्वर कुमार 2-2 विकेट झटके।

165 रनों के लक्ष्य को रोहित एंड कंपनी ने 19.4 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की अहम बढ़त बना ली। दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला 19 नवंबर को रांची में खेला जाएगा। इस जीत के साथ ही राहुल द्रविड़-रोहित के युग की शुरूआत हो गई है। रवि शास्त्री और विराट कोहली के हटने के बाद पहली बार दोनों ने टीम के कोच और कप्तान की कमान अपने कंधों पर ली है और पहले ही मैच में टीम को सफलता दिलाई।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत शानदार रही। पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 31 गेंदों पर 50 रन जोड़े। इस जोड़ी पर ब्रेक मिचेल सेंटनर ने राहुल (15) को आउट कर लगाया। दूसरे विकेट के लिए न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को फिर संघर्ष करना पड़ा। रोहित और सूर्यकुमार यादव ने 49 गेंदों पर 59 रन जोड़े। इस साझेदारी को बोल्ट ने रोहित (48) का विकेट लेकर तोड़ा। न्यूजीलैंड के लिए तीसरा विकेट भी बोल्ट के खाते में ही आया। उन्होंने सूर्यकुमार यादव (62) को बोल्ड किया। वहीं श्रेयस अय्यर (5) का विकेट टिम साउदी ने हासिल किया। वहीं अंतिम ओवर में वेंकटेश अय्यर (4) डेरिल मिचेल की गेंद पर आउट हुए।

टॉस हारने के बाद पहले खेलने उतरी कीवी टीम की शुरुआत खराब रही और पारी की तीसरी ही गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने डेरिल मिचेल को गोल्डन डक पर बोल्ड किया। दूसरे विकेट के लिए मार्टिन गुप्टिल और मार्क चैपमैन 77 गेंदों पर 109 रन जोड़कर टीम को पटरी पर लाने का काम किया। इस साझेदारी को आर अश्विन ने चैपमैन (63) को आउट कर तोड़ा। इसी ओवर में उन्होंने ग्लेन फिलिप्स (0) को एलबीडब्ल्यू (LBW) आउट किया। मार्टिन गुप्टिल ने शानदार पारी खेलते हुए (70) रनों की पारी खेली। गुप्टिल का विकेट दीपक चाहर ने चटकाया।​ टीम इंडिया को 5वीं सफलता भुवनेश्वर कुमार ने टिम साइफर्ट (12) को आउट कर दिलाई।आईपीएल (IPL)  फेज-2 से सुर्खियों में आने वाले वेंकटेश अय्यर को आज टी-20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया।

भारत – रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज

न्यूजीलैंड – मार्टिन गुप्टिल, डेरिल मिचेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम साइफर्ट (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी (कप्तान), टॉड एस्टल, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here