संवाददाताः नरेन्द्र कुमार वर्मा
दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अनुषांगिक संगठन भारत विकास परिषद के संस्थापक डॉक्टर सूरज प्रकाश की जन्म शताब्दी वर्ष को परिषद धूमधाम से मनाएगा।यह जानकारी भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री श्याम शर्मा ने बुधवार को दी। उन्होंने बताया कि बताया कि आगामी पांच वर्षों में उनका संगठन इच वन रिच वन नारे के साथ देशभर के कोने-कोने तक जाएगा तथा  देशभर में संचालित होने वाली शाखाओं के माध्यम से एक बस्ती अथवा एक गांव को गोद लेकर वहां का समग्र विकास सुनिश्चित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 53 वर्षों से राष्ट्र सेवा के विभिन्न कार्यों से जुड़े भारत विकास परिषद के साथ समाज के प्रबुध्द लोग जुड़े हुए हैं। 1963 में भारत विकास परिषद की स्थापना संगठन के महामंत्री रहे डॉक्टर सूरज प्रकाश की पहल पर की गई। देशभर में आज भारत विकास परिषद के 10 क्षेत्र, 76 प्रांत तथा 1500 से अधिक शाखा है, जिनके साथ 75 हजार से ज्याद परिवार जुड़े हुए हैं।

राष्ट्रीय महामंत्री श्याम शर्मा  ने बताया कि परिषद 22 नवंबर को दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघचालक डॉक्टर मोहन भागवत की उपस्थिति में डॉक्टर सूरज प्रकाश जन्म शताब्दी समारोह का आयोजन करेगा। कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रुप में धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक महेन्द्र कुमार धानुका शामिल होंगे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष गजेन्द्र सिंह संधू करेंगे।

उन्होंने बताया कि भारत विकास परिषद देशभर के राज्यों में दिव्यांग सहायता, रक्तदान, अंधता निवारण, स्वास्थ्य केंद्र, वनवासी सहायता योजना, सामूहिक सरल विवाह, समग्र ग्राम विकास, पर्यावरण संरक्षण, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाए, एनीमिया मुक्त भारत अभियान एवं प्राकृतिक आपदा के वक्त सहायता प्रदान करने जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने के काम से जुड़ा हैं। संगठन का कहना हैं कि आगामी 2 वर्षों के भीतर संगठन ने 1.5 लाख सदस्यों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

इसके साथ ही भारत विकास परिषद देशभर में फैले अपने 76 प्रांतों में 76 नए सेवा प्रकल्पों के माध्यम से सेवा कार्यों को आगे बढ़ाने का काम करेगा। साल 2023 में भारत विकास परिषद की सेवा यात्रा को 60 वर्ष पूर्ण हो जाएंगे ऐसे में यह संगठन समाज में अपनी राष्ट्रीय चेतना के संचार का काम करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here