CBSE
File Picture

दिल्लीः सीबीएसई (CBSE) यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और सीआईएससीई (CISCE) यानी काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन टर्म-1 की परीक्षा ऑफलाइन मोड में कराने का मामला अदालत के दरवाजे पर पहुंच गया है। यह एग्जाम ऑफलाइन मोड में आयोजित किए जाएंगे। छह छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर सीबीएसई और आईसीएसई के 10वीं और 12वीं के एग्जाम हाइब्रिड मोड में आयोजित कराने की अपील की है।

आपको बता दें कि सीबीएसई और आसीएससीई दोनों ने कक्षा 10 और 12 के टर्म-12 एग्जाम ऑफलाइन मोड में आयोजित करने की घोषणा की है।

कोर्ट ने बोर्ड एग्जाम 2022 को हाइब्रिड मोड में लेने का ऑप्शन मांगा

छात्रों ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई और सीआईएससीई के बोर्ड की परीक्षा को लेकर याचिका दायर की। छात्रों ने याचिका में एग्जाम ऑनलाइन मोड में कराने की अपील की है। छात्रों ने शीर्ष अदालत से गुहार लगाई है कि बोर्ड एग्जाम 2022 को हाइब्रिड मोड में लेने का ऑप्शन देने का निर्देश दिया जाए। इस संबंध में कई स्टूडेंट्स ने सोशल मीडिया पर भी अपनी बात रखी है। एक छात्रा नायशा नवीन श्रीवास्तव नाम की यूजर ने ट्वीट करके लिखा है कि लाइफ इन डेंजर।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, याचिका दायर करने वाले स्टूडेंट्स को डर है कि प्रमुख विषयों के लिए बोर्ड की 2022 की डेट शीट में एग्जाम तीन सप्ताह में लगातार आयोजित होने हैं और इससे कोविड -19 फैलने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए भी ऑनलाइन एग्जाम जरूरी हैं। इसलिए परीक्षाएं हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएं।

आपको बता दें कि सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं की टर्म 1 एग्जाम से कुछ दिन पहले, ओएमआर आंसर शीट का एक सैंपल प्रैक्टिस के लिए सीबीएसई द्वारा स्कूलों को भेज दिया गया है। सीबीएसई ने कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड एग्जाम 2022 टर्म 1 के लिए डेटशीट पहले ही जारी कर दी है। सीबीएसई द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, छात्रों को ओएमआर शीट भरने के लिए केवल नीले या काले बॉलपॉइंट पेन का ही उपयोग करने की अनुमति होगी।

मुख्य विषयों की परीक्षा का शेड्यूलः

सीबीएसई ने लगभग एक महीने पहले 10वीं और 12वीं की टर्म-1 के 22 मेजर सब्जेक्ट की एग्जाम का कार्यक्रम घोषित किया था। 10वीं की परीक्षा 30 नवंबर से 11 दिसंबर के बीच होंगी जबकि 12वीं की परीक्षा 1 दिसंबर से 22 दिसंबर के बीच होंगी। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया था कि बोर्ड ने सभी स्कूलों को माइनर विषयों की परीक्षा की डेटशीट अलग से भेजी है। 12वीं के माइनर विषयों की परीक्षा 16 नवंबर और 10वीं की 17 नवंबर से शुरू होगी।

हालांकि सीबीएसई में फर्स्ट टर्म एग्जाम में सेल्फ सेंटर होंगे या दूसरे सेंटर बनाए जाएंगे, इसे लेकर कुछ दिनों में निर्णय होने वाला है। सिटी कोऑर्डिनेटर के अनुसार, स्कूलों के साथ बैठक होने के बाद इस संबंध में फैसला लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here