श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर तीन दिन के दौरे पर आए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज शाम करीब 8 बजे पुलवामा जिले के लेथपोरा में सीआरपीएफ (CRPF) यानी सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स कैंप में पहुंचे। शाह ने यहां कहा कि हमारे बहादुर जवानों की वजह से ही देश के लोग अमन-चैन से अपने घरों में सोते हैं और मैं यहां जवानों के सुख-दुख में शामिल होने आया हूं।

उन्होंने कहा कि मैं यह देखना चाहता हूं कि हमारे जवान किन मुश्किलों का सामना करते हैं। उन्होंने कहा कि एक समय था जब कश्मीर में पथराव होता था। आज ऐसी घटनाओं की संख्या में काफी कमी आई है। मोदी सरकार की आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद मानवता के खिलाफ है और हम इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं।

इस दौरान उन्होंने मंच पर लगा बुलेट प्रूफ ग्लास हटाते हुए कहा कि अब कश्मीर के लोगों को अपने दिल से डर निकाल देना चाहिए। मैं बिना बुलेट प्रूफ जैकेट के आपके बीच मौजूद हूं। आपसे दिल-खोलकर बात करने आया हूं। 70 साल तक यहां के युवाओं को उनका अधिकार नहीं मिला। अब उन्हें बराबरी का अधिकार मिलेगा।

केंद्रीय गृहमंत्री कहा कि फारूक साहब ने भारत सरकार को पाकिस्तान से बात करने की सलाह दी, लेकिन मैं घाटी के युवाओं से बात करना चाहता हूं। मैंने घाटी के युवाओं के सामने दोस्ती का हाथ बढ़ाया है।

इससे पहले अमित शाह ने आज सुबह यहां के लोकप्रिय खीर भवानी माता मंदिर पहुंचे और पूजा-अर्चना की। उन्होंने माता की आरती उतारी और मंदिर की परिक्रमा भी लगाई।

शाह ने अपने दौरे के दूसरे दिन शाह ने जम्मू में रैली को भी संबोधित किया। शाह ने कहा कि आर्टिकल 370 हटने के बाद प्रदेश में विकास का नया सफर शुरू हुआ है। अब यहां किसी को डरने की जरूरत नहीं है। अब जम्मू के लोगों के साथ भेदभाव नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग सुरक्षा को लेकर सवाल उठा रहे हैं। हम ऐसी स्थिति बनाने चाहते हैं जिससे एक भी व्यक्ति की जान न जाए। आजादी के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में पर्यटन के लिए निर्माण कार्य शुरू हुए हैं। जम्मू में 2 साल के अंदर मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी। कल हेलिकॉप्टर पॉलिसी की घोषणा हुई। अब जम्मू के हर जिले में हेलिपैड बनाए जाएंगे।

मोदी सरकार की योजनाओं का उल्लेख करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के 7 हजार लोगों को नौकरी का अपॉइंटमेंट लेटर देने का ऐलान किया। साथ ही प्रदेश में 12 हजार करोड़ रुपए का निवेश आने की जानकारी भी दी। इसके अलावा उन्होंने जम्मू-कश्मीर में 7 नए मेडिकल कॉलेज शुरू करने की बात कही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here