दिल्लीः कामयाब शादी-शुदा जिंदगी के लिए हेल्दी सेक्शुअल रिलेशनशिप होना बेहद जरूरी है, लेकिन अक्सर पुरुष फिजिकल रिलेशनशिप में अपनी टाइमिंग को लेकर चिंता में नजर आते हैं। सेक्शुअल मेडिसिन रिव्यू के शोध की मानें तो परफॉर्मेंस एंग्जाइटी 9-25 प्रतिशत पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन और प्रीमेच्योर इजैक्युलेशन का कारण बनती है, जबकि 6-16 प्रतिशत महिलाओं में सेक्शुअल डिजायर में कमी की वजह बनती है।

ये आंकड़े बताते हैं कि परफॉर्मेंस एंग्जाइटी एक आम समस्या है और हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए इस पर काबू पाना जरूरी है। विशेषज्ञों का कहना है कि सेक्शुअल रिलेशनशिप में परेशानी और असंतुष्टि की वजह से कपल्स की मैरिड लाइफ बर्बाद भी हो सकती है। तो चलिए इस समस्या और इसे दूर करने के बारे में जानते हैं।

सबसे पहले जानते हैं कि परफॉर्मेंस एंग्जाइटी क्या है?
समाज में आज भी कई लोग सेक्स को लेकर खुलकर बात नहीं कर पाते। वे न केवल शर्म महसूस करते हैं, बल्कि कई गलतफहमी का भी शिकार होते हैं। हेल्दी फिजिकल रिलेशनशिप बनाने की राह में ये सबसे बड़ी बाधा बन सकती है। परफॉर्मेंस एंग्जाइटी एक ऐसी समस्या है, जिसके शिकार आमतौर पर न्यूली मैरिड कपल्स होते हैं।

ये एंग्जाइटी महिलाओं और पुरुषों, दोनों में ही देखने को मिलती है। ऐसे में वे सेक्शुअल लाइफ को लेकर एक अनजाने डर से घिरे रहते हैं। परफॉर्मेंस एंग्जाइटी जब एक नियमित मुद्दा बन जाए, तो इससे न केवल सेक्स लाइफ पर असर पड़ता है, बल्कि मेंटल हेल्थ भी प्रभावित होती है।

कई बार पुरुष फैंटेसी की दिक्कत के चलते सेक्शुअल रिलेशनशिप में पूरी तरह पार्टनर के साथ इन्वॉल्व नहीं हो पाते हैं। फैंटेसी के कारण परफॉर्मेंस एंग्जाइटी के शिकार पुरुषों को इरेक्शन न होना, बहुत कम समय के लिए इरेक्शन होना या इंटरकोर्स से पहले इजैक्युलेट होना आदि दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वहीं, महिलाएं वैजिनिस्मस के कारण चाहकर भी सपोर्ट नहीं कर पातीं। ऐसे में सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन न मिलने के कारण कपल्स के रिश्ते पर असर पड़ने लगता है और वे डिप्रेशन की ओर बढ़ने लगते हैं।

समस्या का समाधानः-
यह सभी जानते हैं कि कोई भी समस्या ऐसी नहीं है, जिसका समाधन नहीं है। साइकोलॉजिस्ट के मुताबिक करीब 90 प्रतिशत पुरुषों और महिलाओं को पहली बार सेक्स करने के दौरान परफॉर्मेंस एंग्जाइटी होती है। कपल्स के लिए जरूरी है कि दोनों एक-दूसरे को समझने के लिए समय दें। साथ ही एक दूसरे को पूरी तरह से मन और शरीर से स्वीकार करें। परफॉर्मेंस एंग्जाइटी की समस्या से निजात पाने के लिए साइकोलॉजिकल ट्रीटमेंट और एंटी एंग्जाइटी मेडिसिन्स की जरूरत होती है। सप्ताह में रोजाना 20 से 30 मिनट की एक्सरसाइज भी परफॉर्मेंस एंग्जाइटी लेवल कम कर सकती है।

हेल्दी सेक्स रिलेशनशिप बनाने के लिए मददगार टिप्स

  • इमोशनल रिलेशन बनाएं और भरोसा जीतें।
  • सेक्स को किसी एग्जाम की तरह न लें।
  • सेक्स के बारे में एक-दूसरे से बातें करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here