दिल्लीः उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में घटित हुई घटना को लेकर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेने की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रहे हैं। किसानों को कार से कुचलने के आरोपी एवं अजय मिश्र टेने के पुत्र आशीष मिश्र की जल्द गिरफ्तारी हो सकती है। आपको बता दें कि किसान संगठन लगातार इसकी मांग कर रहे हैं और किसानों के दबाव के चलते सरकार एक्शन ले सकती है।

वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र को भी दिल्ली तलब किया गया है। हालांकि, मिश्र ने कहा है कि वे निजी काम से दिल्ली जा रहे हैं।

इस घटना को लेकर राजनीति भी जोरों पर  है। मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश में सियासत के तीन हॉटस्पॉट बने हुए हैं। बहराइच में जहां राकेश टिकैत की मौजूदगी में किसान गुरविंदर के शव का दोबारा पोस्टमार्टम हुआ। वहीं, सीतापुर में गिरफ्तार की गईं प्रियंका गांधी वाड्रा ने बेल बॉन्ड भरने से इनकार कर दिया। वे अभी भी अस्थाई जेल में हैं। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी आज उत्तर प्रदेश जाएंगे। उनका लखनऊ से सीतापुर होते हुए लखीमपुर खीरी जाने का कार्यक्रम है।

राहुल के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल, पार्टी के नेता केसी वेणुगोपाल और सचिन पायलट भी रहेंगे। हालांकि अभी योगी सरकार ने इन नेताओं के दौरे की इजाजत नहीं दी है।

राहुल आज दोपहर 12.30 बजे लखनऊ के लिए फ्लाइट लेंगे और 1.30 बजे तक लखनऊ पहुंच जाएंगे। आपको बता दें कि लखनऊ में धारा 144 लगा दी गई है। उधर, लखीमपुर खीरी में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी के आने की सूचना पर 10 हजार किसानों के जुटने की संभावना है। ऐसे में मौके पर पुलिस तैनात कर दी गई है। वहीं लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच और पीलीभीत में इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

उधर, लखीमपुर खीरी जाते समय गिरफ्तार की गईं कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वैड्रा ने अपनी गिरफ्तारी पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने मंगलवार रात सीतापुर गेस्ट हाउस के बाहर प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को फोन से संबोधित किया। प्रियंका ने कहा, “जब कोई किसान संघर्ष या आंदोलन में अपनी जान गंवाता है तब उसे हम मृतक नहीं कहते, उसे शहीद कहते हैं। आज एक ऐसी कायर सरकार है कि इन्हीं का गृह मंत्री जनता को धमकाता है। वो जनता की आवाज से डरता है। उसका बेटा गाड़ी के पहियों तले किसानों को कुचल देता है।“

इस बीच केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र ने लखीमपुर खीरी हिंसा के मामले में फिर सफाई दी है। उन्होंने कहा कि उनका बेटा कार में नहीं था। उन्होंने कहा कि कार पर हमले में ड्राइवर घायल हो गया और कार बेकाबू होकर वहां मौजूद लोगों पर चढ़ गई। उन्होंने कहा कि जिन लोगों की जान गई, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। इस मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने उस वायरल ऑडियो पर भी सफाई दी है, जिसमें वे कथित तौर पर किसानों को अपशब्द कह रहे हैं। टेनी ने कहा है कि पूरा ऑडियो नहीं सुनाया जा रहा है। मैंने कभी भी किसानों के खिलाफ अपशब्द नहीं कहे। इस घटना के पीछे कुछ शरारती तत्वों का हाथ है। जहां यह घटना हुई वहां कुछ खालिस्तानी मौजूद थे, जो भिंडरावाले के पोस्टर लिए हुए थे।

वहीं यूपी सरकार ने लखीमपुर खीरी में रविवार को हुई हिंसा की जांच के लिए छह सदस्यीय टीम का लखन किया है। लखनऊ के आईजी ने बताया कि इस मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र के बेटे आशीष मिश्र को नामजद आरोपी बनाया है। वहीं सूत्रों के मुताबिक, मामले की न्यायिक कमेटी से भी जांच कराई जानी है। इसके लिए कमेटी की बुधवार को घोषणा की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here