स्टॉकहोमः नोबोल पुरस्कार समिति ने भौतिकी के लिए नोबेल पुरस्कर की घोषणा कर दी है। समिति ने वर्ष 2021 के लिए भौतिकी के नोबेल पुरस्कार का तीन वैज्ञानिकों को देने का ऐलान किया है। इन वैज्ञानिकों को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला है, उनमें स्यूकुरो मानेबे, क्लाउस हासेलमैन  और जियोर्जियो पारिसि शामिल हैं। पिछले साल भी यह सम्मान तीन वैज्ञानिकों को ही मिला था।

स्यूकुरो मानेबे और  क्लाउस हासेलमैन को यह सम्मान धरती की जलवायु का फिजिकल मॉडल तैयार करने के लिए मिला है। इस खोज के बाद धरती की जलवायु में होने वाले बदलाव पर सटीकता से नजर रखी जा सकती है और ग्लोबल वॉर्मिंग का अनुमान लगाया जा सकता है। वहीं, जियोर्जियो पारिसि को यह पुरस्कार अणुओं से लेकर ग्रहों तक के फिजिकल सिस्टम में होने वाले तेज बदलाव और विकारों के बीच की गतिविधि को दिखाने के लिए मिला है।

वहीं, गत वर्ष यह सम्मान रोजर पेनरोज, रेइनहार्ड जेनजेल और एंड्रिया गेज को दिया गया था।  रोजर पेनरोज को यह पुरस्कार ब्लैक होल फॉर्मेशन से जनरल थिअरी ऑफ रिलेटिविटी को प्रिडिक्ट करने की विधि बताने के लिए दिया गया था। वहीं, रेइनहार्ड जेनजेल और एंड्रिया गेज को हमारी गैलेक्सी के केंद्र में मौजूद विशाल द्रव्यमान के कॉम्पैक्ट ऑब्जेक्ट की खोज करने के लिए दिया गया था।

वर्ष 2019 का भौतिकी के लिए यह पुरस्कार कनाडा में जन्मे कॉस्मॉलजिस्ट जेम्स पीबल्स को बिग बैंग के बाद के वक्त पर थिअरटिकल काम के लिए दिया गया था। उनके साथ स्विस ऐस्ट्रोनॉमर मिचेल मेयर और डीडियर कुएलोज को हमारे सोलर सिस्टम के बाहर के ग्रह की खोज के लिए दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here