दिल्लीः यदि 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। भारतीय डाक विभाग ने यूपी और उत्तराखंड में ग्रामीण डाक सेवक की  4500 से ज्यादा भर्तियां निकाली है। डाक विभाग ने इसके लिए अपडेट नोटिफिकेशन जारी किया है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड जीडीएस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 4845 ग्रामीण डाक सेवक  पद पर नौकरी के लिए आवेदन मांगे हैं।

भारतीय डाक ने इसके लिए आखिरी तारीख 25 सितंबर 2021 तक बढ़ा दी है। इससे पहले आवेदन जमा करने अंतिम तिथि 23 सितंबर तक ही थी। डाक विभाग ने आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढ़ाए जाने की सूचना आधिकारिक वेबसाइट appost.in के जरिए दी है।

इस भर्ती प्रक्रिया में 581 जीडीएस रिक्तियां उत्तराखंड सर्कल 3 की हैं और बाकी 4264 जीडीएस वैकेंसी भारत पोस्ट के यूपी सर्कल 3 में ब्रांच पोस्ट मास्टर (बीपीएम), असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर पोस्ट मास्टर (ABPM) और डाक सेवक सहित विभिन्न पदों के लिए हैं।

शैक्षिक योग्यता
उम्मीदवारों को गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया) में उत्तीर्ण अंकों के साथ कक्षा 10 पास  होना चाहिए। उम्मीदवार को कम से कम 10वीं क्लास तक लोकल लैंग्वेज की पढ़ाई की होनी चाहिए।

उम्र सीमा
आवेदकों को 23 अगस्त, 2021 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करनी चाहिए और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। श्रेणी के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु में छूट लागू है।

आवेदन शुल्क
ओसी / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस पुरुष / ट्रांस-मैन श्रेणी के आवेदक को पांच विकल्पों के प्रत्येक सेट के लिए 100 रुपये का शुल्क देना होगा। सभी महिला / ट्रांस-महिला उम्मीदवारों, सभी एससी / एसटी उम्मीदवारों और सभी पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए शुल्क के भुगतान में छूट दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here