दिल्लीः इस साल जेईई मेन में 44 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किए हैं। वहीं 18 उम्मीदवारों को शीर्ष रैंक मिला है। शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने मंगलवार की रात यह जानकारी दी। एनटीए (NTA) यानी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने  इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली जेईई-मेन (JEE-Main) यानी संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 के नतीजे मंगलवार की रात घोषित कर दिया।

आपको बता दें कि इस साल से जेईई-मेनसाल में चार बार आयोजित की जा रही है, ताकि छात्रों को अपने स्कोर में सुधार का मौका मिल सके। इसका पहला चरण फरवरी में और दूसरा मार्च में आयोजित किया गया था। इसके तीसरे चरण का आयोजन अप्रैल और मई में होना था, लेकिन देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर उन्हें स्थगित कर दिया गया था। तीसरा चरण 20-25 जुलाई तक आयोजित किया गया था जबकि चौथा चरण 26 अगस्त से दो सितंबर तक आयोजित किया गया था।

ऐसे चेक करें परीक्षा परिणाम
चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.in या ntaresults.nic.in पर जाएं।
चरण 2: होम पेज पर, ‘JEE Main 2021 session 4 results’ लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: अपना एप्लीकेशन नंबर, जन्म तिथि और सिक्योरिटी कोड दर्ज करें।
चरण 4: डीटेल्स भरने के बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
चरण 5: सत्र 4 के लिए जेईई मेन का परिणाम स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसे चेक करें।
चरण 6: जेईई मेन सीजन 4 का परिणाम डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंटआउट लें।

जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन
जेईई मेन 2021 के नतीजे जारी होने के बाद, जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced 2021) के रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। आपको बता दें कि जेईई मेन कटःऑफ में टॉप रैंक हासिल करने वाले ढाई लाख (2,50,000) उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर जेईई एडवांस्ड 2021 के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करेंगे।

जेईई एडवांस्ड एग्जाम कब?(JEE Advanced 2021 Exam Date)
देश के 23 आईआईटी में बीटेक और यूजी इंजीनियरिंग प्रोग्राम कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए जेईई एडवांस्ड एग्जाम 03 अक्टूबर 2021 को आयोजित किया जाएगा।

इन वेबसाइट्स पर चेक करें नतीजे
nta.ac.in, ntaresults.nic.in, jeemain.nta.nic.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here