टोक्योः जापान की राजधानी टोक्यो में मंगलवार को 16वें पैरालिंपिक गेम्स का आगाज हुआ। पैरालिंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में भारत की ओर से ध्वजवाहक जेवलिन थ्रोअर टेक चंद रहे। इसके साथ ही टोक्यो 2 बार समर पैरालिंपिक गेम्स होस्ट करने वाला दुनिया का पहला शहर है। इससे पहले 1964 में भी टोक्यो ने इन गेम्स की मेजबानी की थी।

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद इस बार वहां का एक भी एथलीट इस बार पैरालिंपिक खेलों में नजर नहीं आएगा। हालांकि, समर्थन के लिए कार्यक्रम में अफगानिस्तान का झंडा भी लहराया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय खिलाड़ियों को मंगलवार को टोक्यो पैरालिंपिक में शामिल होने वाले शुभकामनाएं दी। उन्होंने ट्वीट किया कि मुझे यकीन है कि हमारा पैरालिंपिक दल अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा और दूसरों को प्रेरित करेगा।

टोक्यो पैरालिंपिक में ओपनिंग सेरेमनी डायवर्सिटी का प्रतीक माने जाने वाले ‘पैरा एयरपोर्ट’ पर सेट की गई। इसकी शुरुआत एक वीडियो के साथ हुई है जिसमें पैरा एथलीटों की ताकत को दिखाया गया। वीडियो के खत्म होते ही ‘पैरा एयरपोर्ट’ के कर्मियों की तरह पोशाक में कार्यक्रम पेश किया गया। इसके बाद स्टेडियम में आतिशबाजी का शानदार नजारा देखने को मिला।

इस बार पैरालिंपिक्स में रिकॉर्ड 4537 खिलाड़ी शामिल होंगे। इसका पिछला रिकॉर्ड 4328 खिलाड़ियों के भाग लेने का था, जो रियो 2016 में बना था। 13 दिनों तक चलने वाले टोक्यो पैरालिंपिक में 22 खेलों के कुल 539 इवेंट होंगे। 5 देश पहली बार पैरालिंपिक खेलों में डेब्यू करते नजर आएंगे। साथ ही रूस ROC के रूप में प्रतिस्पर्धा करना जारी रखेगा।


टोक्यो पैरालिंपिक के उद्घाटन समारोह में सबसे पहले मेजबान जापान के राष्ट्रीय ध्वज को स्टेडियम में लाया गया। वहीं 17वें नंबर पर भारतीय दल ने मार्च पास्ट निकाला। भारत की ओर से 54 खिलाड़ी अलग-अलग इवेंट में अपनी किस्मत आजमाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here