इस्लामाबादः पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में रहीम जिले के भोंग शरीफ में क्षतिग्रस्त हुए हिंदू मंदिर का निर्माण कार्य लगभग 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है और इसे हिंदू समाज को सौंप दिया गया है। आपको बता दें कि उपद्रवियों ने एक सप्ताह पहले मंदिर पर हमला कर उसे तोड़ दिया था। इस सिलसिले में सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद पुलिस ने 50 उपद्रवियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है।

उपद्रव की आशंका के मद्देनजर मंदिर और इस इलाके में पुलिस और रेंजर्स के दस्ते को तैनात किया है, लेकिन हिंदू समाज के लोग अभी भी दहशत में हैं तथा इलाकै में हिंदुओं की दुकानों पर ताले लटके हैं। डर के मारे इस इलाके में रहने वाले हिंदू परिवार सिंध और पंजाब में रह रहे रिश्तेदारों के घर जा रहे हैं।

हिंदू परिवारों का कहना है कि कुछ सिरफिरों ने सौहार्द बिगाड़ दिया है और स्थिति सामान्य होने पर ही हम लौटेंगे।’ एक व्यक्ति ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि हमने समय रहते पुलिस को जानकारी दी थी। यदि पुलिसकर्मी आ जाते, तो उपद्रवियों को रोका जा सकता था। भोंग शरीफ मंदिर के संरक्षक दरगाह दास के मुताबिक मंदिर में फिर से पूजा शुरू हो गई है। लोग आरती में शामिल हो रहे हैं तथा स्थानीय लोगों ने मंदिर निर्माण में मदद की है। उन्होंने सरकार से मंदिर की सुरक्षा की गुहार लगाई है।

आपको बता दें कि कट्टरपंथियों ने आठ साल के बच्चे भावेश कुमार पर ईशनिंदा का आरोप लगाकर इस घटना को अंजाम दिया था। कथित तौर पर भावेश ने एक मदरसे की लाइब्रेरी के कारपेट पर जानबूझकर बाथरूम की थी। इसके बाद बच्चे को पुलिस को सौंप दिया गया था। पुलिस ने कम उम्र का होने की वजह से उसे छोड़ दिया था।

उधर, भावेश के माता-पिता ने पुलिस को दिए बयान में बताया कि मदरसे में दाखिल होने पर डर की वजह से बच्चे ने पेशाब कर दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here