दिल्लीः  यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया आसान कर दी है। आपको बता दें कि UIDAI पांच साल के बच्चों के लिए नीले रंग का आधार जारी करती है, जिसे ऑनलाइन बनावाया जा सकता है। पहले भी इसे ऑनलाइन बनवाया जा सकता थै, लेकिन अब इसकी प्रक्रिया और आसान हो गई है। अब लोग अपने बच्चों का आधार कार्ड आसानी से बनवा सकें। UIDAI ने इसके लिए नियमों को और आसान किया गया है। तो चलिए अब आपको बताने जा रहे हैं आप घर बैठे अपने बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवा सकते हैः-

अब मां-बाप अपने बच्चों का आधार कार्ड हॉस्पिटल डिस्चार्ज सर्टिफिकेट की मदद से भी बनवा पाएंगे। यह जानकारी UIDAI  ने दी है। UIDAI ने ट्वीट करके बताया है कि बच्चों के आधार कार्ड के लिए आवेदन डिस्चार्ज स्लिप या बर्थ सर्टिफिकेट के साथ मां-बाप में से किसी एक के आधार कार्ड से हो जाएगा। अब लोगों को अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट बनने तक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

UIDAI ने बताया कि अब पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाते समय फिंगरप्रिंट और आई-स्कैन नहीं होगी। बच्चों का सिर्फ फोटो ही लिया जाएगा, लेकिन पांच साल की उम्र पार करने के बाद उसका बाद बायोमेट्रिक डाटा अपलोड करवाना होगा। आप अपने बच्चों का आधार कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से बनवा सकते हैं।

ऐसे बनवाएं बच्चों का आधार कार्डः-

  • सबसे पहले आपको UIDAI.gov.in पर जाना होगा।
  • फिर आपको आधार कार्ड रजिस्टर्ड लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको बच्चे की निजी जानकारी जैसे कि नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद आपको बच्चे का जन्म स्थान, एड्रेस, जिला और राज्य जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • आधार कार्ड UIDAI के सेंटर से ही जारी होता है इसलिए आपको उस प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आधार सेंटर पर जाना होगा। इसके लिए फिक्स अपॉइंटमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपनी सहूलियत के हिसाब से तारीख का चयन करना है, जिस दिन आप नजदीकी सेंटर पर जा सकते हैं।
  • फिर आपको नजदीकी आधार सेंटर का चयन करना है।
  • जब एक बार पूरी जानकारी दर्ज हो जाएगी तो उसके बाद मां बाप को बच्चे की सभी जानकारी जैसे कि नाम और जन्म तिथि आदि को फिर से चेक करना है ताकि कोई गलती न रह जाए। अगर कोई गलती हुई है तो उसे ठीक कर लें फिर उसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here