काबुलः अफगानिस्तान के कंधार हवाई अड्डा पर विमानों की आवाजाही निलंबित कर दी गई है। प्रशासन यह फैसला हवाई अड्डा पर रॉकेट हमला होने के बाद लिया है। एक स्थानीय अधिकारी ने रविवार को कहा कि प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक तालिबानी आतंकवादियों ने शनिवार देर रात कंधार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तीन रॉकेट दागे, जिनमें से दो रनवे से टकरा गए। स्थानीय अधिकारी निरीक्षण कर रहे हैं और जल्द से जल्द रनवे की मरम्मत तथा फिर से खोलने की कोशिश कर रहे हैं।

हवाई अड्डा के प्रमुख चीफ मसूद पश्तून ने न्यूज एजेंसी AFP को बताया कि रनवे की मरम्मत का काम किया जा रहा है और उम्मीद है कि रविवार शाम तक काम पूरा हो जाएगा। हमले के पीछे तालिबान का हाथ माना जा रहा है, क्योंकि ये हमला ऐसे समय हुआ है, जब तालिबानी आतंकवादियों ने हेरात, लश्कर गाह और कंधार को चारों तरफ से घेर रखा है। फिलहाल कंधार में उनकी अफगानिस्तान के सुरक्षाबलों के साथ जंग जारी है।

आपको बता दें कि कंधार अफगानिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। यहां के हवाई अड्‌डे का उपयोग अफगानिस्तान की सेना को हथियार और रसद भेजने के लिए भी किया जाता है। इसलिए तालिबान इस एयरपोर्ट पर कब्जा कर अफगान सेना को मिलने वाली मदद को रोकना चाहता है। पिछले 2-3 हफ्तों में तालिबान ने इस इलाके में हमले बढ़ा दिए हैं।

अफगानिस्तान की नेशनल डिफेंस सिक्योरिटी फोर्सेज ने अमेरिका की मदद से तालिबानियों के कब्जे वाले कई गांव खाली करा लिए हैं। फोर्सेज के एक्शन के बाद ये साफ हो गया है कि तालिबानियों की हिंसा में पाकिस्तानी लड़ाके भी बराबरी से शामिल हैं। अफगानी फोर्सेज ने मुठभेड़ के दौरान ऐसे कई लड़ाकों को मार गिराया है, जो पाकिस्तानी सेना में अफसर हैं। इनके पास से पाकिस्तानी आईकार्ड भी मिले हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here