दिल्लीः राकेश अस्थाना दिल्ली के नया पुलिस आयुक्त बने हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार की रात अस्थाना के दिल्ली पुलिस आयुक्त नियुक्त करने को मंजूरी प्रदान की। विशेष बात यह है कि गुजरात कैडर के आईपीएस (IPS) भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी की यह नियुक्ति उनकी रिटायरमेंट से तीन दिन पहले हुई है। आपको बता दें कि अस्थानी 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होने वाले थे।

अस्थाना बीएसएफ (BSF) यानी सीमा सुरक्षा बल के डीजी (DG) यानी महानिदेशक के तौर पर कार्यरत थे। अस्थाना को 18 अगस्त 2020 को बीएसएफ के डीजी के तौर पर नियुक्त किया गया था।

वहीं, आईटीबीपी (ITBP) यानी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस डीजी सुरजीत सिंह देसवाल को बीएसएफ के डीजी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। आपको बता दें कि मौजूदा समय में दिल्ली पुलिस में 80 हजार जवान तैनात हैं। अस्थाना से पहले वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव ने 30 जून 2021 को दिल्ली के पुलिस कमिश्नर का पद संभाला था। उन्हें यह जिम्मेदारी पूर्व पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव के रिटायरमेंट के बाद मिली थी।

अस्थाना बीएसएफ के डीजी बनाए जाने से पहले अस्थाना के पास एनसीबी (NCB) यानी नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के डीजी का अतिरिक्त प्रभार भी था। साथ ही वह नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के डीजी का प्रभार भी संभाल रहे थे।

आपको बता दें कि 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी अस्थाना जब सीबीआई (CBI) यानी केंद्रीय जांच ब्यूरो में स्पेशल डायरेक्टर के पद पर तैनात थे, तो सीबीआई के डायरेक्टर आलोक वर्मा के साथ विवाद को लेकर काफी चर्चा में रहे थे। दोनों अधिकारी कोर्ट भी चले गए थे। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने बीच बचाव किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here