आयरन की कमी दूर करने खाएं अंकुरित काला चना

0
240

नई दिल्ली.
अंकुरित काला चना न केवल स्वाद में अच्छा होता है, बल्कि ये सेहत के लिए भी एक अच्छा विकल्प है। इससे आपके शरीर को वो सभी ज़रूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जो आपकी बॉडी के लिए ज़रूरी हैं। रोज़ाना सही मात्रा में इसे खाने से आपके शरीर को बहुत फायदा पहुंचता है।

-यह पेट से जुड़ी परेशानियों के लिए फायदेमंद होता है। नियमित इसे खाने से पेट की चर्बी कटती है। चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स पोषक तत्व पाया जाता है जो भूख नियंत्रित करने में मद्द करता है। आप चाहें तो इसे सलाद बना कर या सब्जी बना कर या फिर भिगोकर खा सकते हैं।

-जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की परेशानी है वो अपने आहार में काले चने शामिल कर सकते हैं। काले चने शरीर को फाइबर बाइल एसिड को बढ़ाने से रोकता है। कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहने से दिल की परेशानी कम होती है। काले चने भिगोकर खाने से आपको जल्दी फायदा होगा।

-काले चने टाइप 2 डाइबिटीज के लिए फायदेमंद होते हैं। यह डाइबिटीज के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। काले चने फाइबर व प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिससे यह डाइबिटीज के लिए कारगर माने जाते हैं।

-काले चने शरीर में आयरन की कमी को पूरा करते हैं। यह शरीर में खून बढ़ाने का काम भी करते हैं। हीमोग्लोबिन बढ़ाने के साथ-साथ ये फेफड़ों में भरपूर मात्रा में आक्सीजन की आपूर्ति भी करते हैं। एनीमिया की परेशानी के लिए भी इन्हें भिगोकर खाना फायदेमंद है।

-भीगे हुए चने नियमित रुप से खाने से स्किन और बालों को फायदा होता है। चने में विटामिन-ए, बी, और विटामिन-ई पाया जाता है, जिससे यह बालों को लंबे, मज़बूत और काले बनाने में मद्द करते हैं।

-काले चने में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंथोसायनिन, फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाया जाता है, जो दिल से जुड़ी परेशानियों को दूर करके स्वस्थ रक्त वाहिकाओं को बनाए रखने और ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में आपकी मद्द करता है।

-इसके अलावा यह फोलेट और मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में सहायक होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here