ओडोमीटर में छेड़छाड़ को पहचानें, अन्यथा ठगे जाएंगे

0
505

नई दिल्ली.
भारत में यूज्ड कार बाजार का तेजी से विस्तार हो रहा है, ऐसे में कई ऐसे हैं जो छेड़छाड़ किए गए ओडोमीटर से ठगे जाते हैं। कई व्यक्ति और इस्तेमाल किए गए कार डीलर कार में किलोमीटर की संख्या को वापस घुमाने के लिए ओडोमीटर से छेड़छाड़ करते हैं।

चूंकि ज्यादातर पुराने वाहन एनालॉग के साथ आते थे, पुरानी कारों के बाजार में अभी भी उनमें से बहुत सारे हैं। इन एनालॉग ओडोमीटर से छेड़छाड़ करना बहुत मुश्किल नहीं है। इसे कोई भी वर्कशॉप आसानी से कर सकता है। ओडोमीटर के पठन को कम करने के लिए यांत्रिकी अंकों को दस हजार या लाख के स्थान पर घुमाने के लिए स्क्रूड्राइवर जैसे उपकरणों का उपयोग करते हैं।
इस तरह की छेड़छाड़ को पहचानना मुश्किल हो सकता है अगर यह एक कुशल मैकेनिक द्वारा किया जाता है। यदि नहीं, तो आप देखेंगे कि ओडोमीटर पर अंक ठीक से संरेखित नहीं हैं। दूसरा तरीका यह है कि ओडोमीटर को तब नोटिस किया जाए, जब वह अगले 10,000 किमी के निशान को पार करने वाला हो। अंक ठीक से संरेखित नहीं होते हैं।

दुनिया भर में लगभग सभी कारों में डिजिटल ओडोमीटर आम हो गए हैं। इन ओडोमीटर से छेड़छाड़ करना मुश्किल हो सकता है लेकिन कंप्यूटर और उपकरणों के साथ यह असंभव नहीं है। चूंकि यह सब इलेक्ट्रॉनिक्स है, इसलिए इस तरह की छेड़छाड़ का पता लगाना मुश्किल हो सकता है और कोई भौतिक संकेत भी नहीं हैं। हालांकि, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के चिपसेट को एक्सेस करने के लिए।
बहुत से लोग ओडोमीटर वायरिंग को डिस्कनेक्ट कर देते हैं और इसके बिना ड्राइव करते हैं या कुछ वर्षों के उपयोग के बाद रीडिंग को उलट देते हैं।

यदि कोई कार पहले और दूसरे वर्ष में 10,000 किमी चलती है, लेकिन अगले वर्ष केवल 3,000 किमी चलती है, तो निश्चित रूप से कुछ गड़बड़ है और आपको अधिक सावधान रहना चाहिए। इसके अलावा, ग्लोव बॉक्स या दरवाजे के फ्रेम या विंडस्क्रीन के अंदर “अगली सेवा देय” स्टिकर देखें। केबिन के अंदर टूट-फूट से आप यह भी पता लगा सकते हैं कि कोई वाहन एक लाख किमी तक चला है या नहीं। स्टीयरिंग व्हील कैसा दिखता है, ब्रेक पेडल, गियर नॉब और उन हिस्सों की जांच करें, जिन्हें हम में से अधिकांश अनदेखा करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here