गार्डन के लिए बहुत लाभदायक है सेंधा नमक

0
216

नई दिल्ली.
आमतौर पर सेंधा नमक का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने और शारीरिक दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है, लेकिन इनके अलावा यह गार्डन के लिए भी लाभदायक है। आप सेंधा नमक की मदद से गार्डन की जंगली घास-फूस को हटाने से लेकर पौधों को कीड़े-मकोड़ों से बचाने तक के कार्य कर सकते हैं।

-हरे-भरे पौधों के लिए जरूरी है कि उनके बीजों का विकास अच्छे से हो, इसलिए बीजों को एक बेहतर शुरुआत देने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल करना बेहतर है। दरअसल, इसमें मौजूद मैग्नीशियम पौधों की कोशिकाओं को मजबूत करके और वृद्धि के लिए ऊर्जा प्रदान करके बीजों के अंकुरण को बढ़ाता है। वहीं अंकुरण प्रक्रिया के दौरान पौधों से जो सल्फर नष्ट हो जाता है, सेंधा नमक उसे दोबारा सही करने में मदद कर सकता है।

-अगर आपके गार्डन में पौधों के आस-पास बड़ी मात्रा में जंगली घास उग आई है तो इसे हटाने के लिए भी आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जंगली घास की जड़ों पर चुटकी भर सेंधा नमक डालकर छोड़ दीजिए। एक से दो दिन में ये घास अपने आप मुरझा जाएगी। इसके बाद आप इस घास को गार्डन से हटा सकते हैं। सेंधा नमक के इस्तेमाल से उस जगह पर दोबारा जंगली घास नहीं उगेगी।

-अगर आप इस बात को लेकर परेशान हैं कि आपके गार्डन में फूल और फल नहीं आते हैं तो इस समस्या को दूर करने के लिए भी आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, ऐसा फूल और फल के पौधों में मैग्नीशियम की कमी के कारण होता है और सेंधा नमक इस कमी को पूरा करने में सहायक है।

-अगर आपके गार्डन में कीड़े-मकोड़ों ने तहलका मचा रखा है तो उन्हें हमेशा के लिए गार्डन से दूर रखने में भी सेंधा नमक आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए गार्डन में लगे पौधों पर सेंधा नमक का छिड़काव करें। इससे पौधों पर कीड़े-मकोड़े नहीं बैठेंगे और पौधों को कोई नुकसान भी नहीं होगा। आप गार्डन से कीड़े-मकोड़े को दूर रखने के लिए बेझिझक इस कारगर उपाय को आजमा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here