पैदल चलने की आदत अच्छी, लेकिन गलतियां ठीक नहीं

0
212

नई दिल्ली.
फिटनेस बनाए रखने के लिए कई लोग रोजाना पैदल चलने की आदत अच्छी है, लेकिन इस दौरान लोग कई ऐसी छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकती हैं।

-अगर पैदल चलने के दौरान आप अपने गर्दन और कंधों को झुकाकर रखते हैं तो यह एक बहुत बड़ी गलती साबित हो सकती है, क्योंकि इसका प्रभाव रीढ़ और गर्दन की हड्डी पर पड़ता है जिससे शरीर दर्द भी करने लगता है। पैदल चलने के नियम का फायदा चाहते हैं तो अपने शरीर को एकदम सीधा रखकर ही चलने की कोशिश करें, ताकि आपको ऐसी समस्याओं का सामना ही न करना पड़े।

-पैदल चलने के दौरान हाथों को लहराना, बड़े-बड़े कदम लेना या फिर पैर घसीटकर चलना जिससे न सिर्फ चाल धीमी हो जाती है, बल्कि शारीरिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए एक्सरसाइज के दौरान हमेशा आराम से ही चलें।

-कई लोग पैदल चलने के दौरान अपने कपड़े और जूतों पर ध्यान नहीं देते हैं जो कि उनकी सबसे बड़ी गलती है क्योंकि इन चीजों की वजह से पैदल चलने में काफी परेशानी होती है। कपड़ों और जूतों का चयन सोच-समझकर करें। ढीले-ढाले कपड़े पहनें और ऐसे आरामदेह जूतों का चयन करें, जिनका तलवा ज्यादा मोटा न हो ताकि चलने में कोई दिक्कत न हो।

-बहुत से लोग पैदल चलने के दौरान बीच-बीच में पानी का सेवन करते रहते हैं जो कि शरीर के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है क्योंकि इस गलती का असर शरीर के मुख्य अंदरूनी हिस्सों पर पड़ता है। बेहतर होगा अगर आप पैदल चलने के कुछ घंटे पहले दो-तीन गिलास पानी पी लें ताकि शरीर का तापमान संतुलित हो जाए। पैदल चलकर घर लौटने के थोड़ी देर बाद ही पानी या जूस पीएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here