सुज़ुकी जिम्नी का सस्ता मॉडल मोह रहा मन

0
380

नई दिल्ली.
जापानी कार कंपनी सुजुकी ने ऑस्ट्रेलियाई बाजार के लिए जिम्नी सिएरा 4×4 के एक किफायती मॉडल का खुलासा किया है। इस नई कार को सुजुकी जिम्नी लाइट कहा जाएगा। कार को इस साल अगस्त में ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च करने की तैयारी हो रही है, और यह ऑफ-रोडर का एक ऐसा मॉडल है जिसमें से कुछ फीचर्स को हटा दिया गया है। इससे बिक्री पर जाने पर यह कार के बाकी मॉडलों पर सस्ती बन जाएगी। जबकि ऑस्ट्रेलिया नई जिम्नी लाइट पाने वाला पहला बाजार होगा, इसे बाद में अन्य देशों में भी बेचा जा सकता है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेची जाने वाली सुजुकी जिम्नी सिएरा की तुलना में, नई जिम्नी लाइट में 15 इंच के अलॉय व्हील की जगह काले 15 इंच के स्टील पहियों लगाए गए हैं। इसके अलावा ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ आने वाले 7 इंच के स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम की जगह एक 2-डिन ऑडियो सिस्टम ने ले ली है। जिम्नी लाइट में प्रोजेक्टर हेडलैंप और फॉग लैंप भी नहीं लगे हैं, जबकि इलेक्ट्रिक शीशों को प्लास्टिक शीशों में बदल दिया गया है।

ताकत उसी 1.5-लीटर 4-सिलेंडर, K-Series पेट्रोल इंजन से आएगी जो 102 bhp और 130 Nm पीक टॉर्क बनाता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में केवल 5-स्पीड मैनुअल होगा, जबकि 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑफ-रोडर के ज़्यादा महंगे मॉडल में ही मिलेगा। कार में 4×4 तकनीक पेश की जाती रहेगी। सुजुकी जिम्नी लाइट को जापान में बनाया जाएगा और ऑस्ट्रेलिया को निर्यात किया जाएगा। मारुति सुजुकी जिम्नी को भारत में कब पेश करेगी, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here