सिरदर्द हो तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं, जल्द मिलेगी राहत

0
221

नई दिल्ली.
देर तक धूप में रहने से सिर में गर्मी चढ़ने लगती है जिसके कारण तेज सिरदर्द का सामना करना पड़ सकता है। कई लोग गर्मी के कारण होने वाले सिरदर्द को सामान्य समझकर साधारण दवाई खा लेते हैं, लेकिन उन्हें आराम नहीं मिलता है क्योंकि इसके लिए सिर को ठंडा करना जरूरी है।

-पानी का खूब सेवन सिर की गर्मी को कम करने में मदद करता है और उच्च तापमान के कारण शरीर को होने वाले नुकसान से बचाता है। इसलिए हर 15 मिनट या आधे घंटे बाद आधे गिलास पानी का सेवन करें। इससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होगी। वहीं आप जब भी कहीं बाहर जाएं तो अपने पास पानी से भरी बोतल रखें और बार-बार पानी पीते रहें ताकि सिर और पूरा शरीर गर्मी से बचा रहे।

-गर्मी के कारण हुए सिरदर्द से राहत पाने के लिए सिर को ठंडक मिलना जरूरी है। इसके लिए सबसे अच्छा है कि आप एक ठंडे कमरे में कुछ देर आराम करें। हालांकि अगर आप कहीं बाहर हैं और आपके सिर में तेज दर्द होने लगे तो एक छायादार जगह ढूंढें और फिर वहां पर कुछ मिनट बैठकर पानी पीएं। ऐसा करने से सिर की गर्मी धीरे-धीरे कम होने लगेगी और सिरदर्द से भी राहत मिलेगी।

-सिरदर्द से राहत पाने के लिए तेल मालिश एक अच्छा उपाय है। हालांकि यह ध्यान रखें कि मालिश सही तरीके से की जाए क्योंकि गलत तरीके से मालिश करने पर दर्द बढ़ सकता है। जब भी आपको गर्मी के कारण सिरदर्द हो तो इससे राहत पाने के लिए आप नारियल के तेल से मालिश कर सकते हैं।

-कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करने से भी सिर की गर्मी को कम करने में मदद मिल सकती है। गर्मी के कारण होने वाले सिरदर्द को दूर करने के लिए अपने सिर पर कुछ मिनट के लिए कोल्ड कंप्रेस बैग रखें। हालांकि अगर आपके पास कोल्ड कंप्रेस बैग नहीं है तो एक नरम तौलिये में कुछ बर्फ रखकर उसे अपने सिर पर रखें। इससे आपके सिर को काफी आराम मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here