मुंबईः एमपीएससी (MPSC) यानी महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए समिति गठित करने, मराठा आरक्षण और किसानों के मुद्दे पर महाराष्ट्र विधानसभा में सोमवार को जमकर हंगामा हुआ। बीजेपी विधायक पहले विधानभवन की सीढ़ियों पर बैठकर नारेबाजी करते रहे और फिर सदन में हाजिर हुए।

करीब आधे घंटे बाद बीजेपी विधायक सदन में दाखिल हुए, तो यहां भी नारेबाजी करते रहे। इस दौरान बीजेपी विधायक कार्यकारी विधानसभा अध्यक्ष भास्कर जाधव के सामने ही सत्तापक्ष के कुछ विधायकों से भिड़ गए। हंगामा इस कदर बढ़ा जाधव को मार्शल मार्शल को बुलाना पड़ा। बीजेपी विधायकों पर विधानसभा अध्यक्ष के साथ धक्कामुक्की करने का भी आरोप लगा है। सदन में बीजेपी विधायकों के आचरण पर जाधव ने नाराजगी जताई। वहीं संसदीय कार्य मंत्री अनिल परब ने 12 बीजेपी विधायकों को विधायकों को निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया। यह प्रस्ताव बहुमत से पारित हो गया और बीजेपी के 12 विधायकों को एक साल के लिए सस्पेंड कर दिया गया।

सदन से निलंबित होने वाले विधायकों में पराग अलवानी, राम सतपुते, संजय कुटे, आशीष शेलार, अभिमन्यु पवार, गिरीश महाजन, अतुल भटकलकर, शिरीष पिंगले, जयकुमार रावल, योगेश सागर, नारायण कुचे और कीर्तिकुमार भंगड़िया शामिल हैं।

आपको बता दें कि आज के महाराष्ट्र विधानसभा का दो दिवसीय मानसून सत्र शुरू हुआ है। इस सत्र में राज्य सरकार तीन प्रस्ताव लाने जा रही है। इसमें कृषि कानूनों का विरोध, मराठा आरक्षण के मुद्दे पर केंद्र का हस्तक्षेप और ओबीसी (OBC) का आरक्षण शामिल है।

राज्य सरकार में मंत्री एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता नवाब मलिक ने बीजेपी विधायकों का नाम लेते हुए कहा कि इन विधायकों ने स्टेज पर जाकर पीठासीन अधिकारियों के साथ धक्का-मुक्की की। साथ ही विपक्ष के नेता ने सदन में अपना स्पीकर माइक तोड़ा। इसके बाद जब हाउस स्थगित हो गया। तब बीजेपी नेताओं ने स्पीकर के केबिन में जाकर अधिकारियों से 15 मिनट तक धक्का-मुक्की की।

उधर, बीजेपी विधायकों ने निलंबन की कार्रवाई का कड़ा विरोध किया और सदन से नारेबाजी करते हुए बाहर निकले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here