स्वस्थ रहें, इसके लिए खान-पान में सतर्कता बरतें

0
197

नई दिल्ली.
आधुनिक जीवन शैली की तेज़ रफ़्तार में सेहत का विषय बहुत पीछे रहे गया है और नतीजा यह निकला है कि आज कल युवा अवस्था में ब्लड प्रेशर ह्रदय रोग मोटापा थाइरेड जैसे रोगों से पीड़ित होने लगे हैं, जो कि पहले प्रौढ़ अवस्था और वृद्ध में होते थे और इसकी सबसे बड़ी वजह है खाने पीने की और रहने सहने की गलत आदतें। साथ ही शरीर एवं मन को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन लगभग 7 घंटे की गहरी नींद एक वयस्क के लिए जरुरी है। लगातार नींद पूरी न डाइट में केले को जरूर जगह दें:

-केले में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है। युवा महिलाओं विशेषकर वे युवतियां जो ओरल कॉन्ट्रास‍ेप्टिव्स ले रही हैं, को पुरुषों की तुलना में अधिक विटामिन बी-6 लेने की जरूरत होती है। यह इस्ट्रोजन हारमोन के संतुलन के लिए जरूरी होता है। पिल्स के कारण शरीर में इस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है। इसके अलावा विटामिन-6 लाल रक्त कणिकाओं यानी रेड ब्लड सेल्स के लिए भी आवश्यक होता है।

-उबले आलू और चिकन में विटामिन बी-6 काफी मात्रा में होता है वहीं अंडे, मछली व दूध में विटामिन बी-12 काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा फोलेट एक ऐसा आवश्यक तत्व है जिसे फैमिली डाइट में शामिल करना जरूरी है। साबूत अनाज, पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मैथी, सहजन की पत्तियां, भिंडी और फल जैसे खरबूजा व तरबूज, दालें, मशरूम, टमाटर व संतरे के जूस में यह पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है। अपने भोजन में इन सबको किसी न किसी रूप में शामिल करें।

-आजकल लो-कार्ब्स डाइट ट्रेंड में है। जिसे देखो वही अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट कम करता जा रहा है और प्रोटीन बढ़ाता जाता है, लेकिन आहार विशेषज्ञों ने हमेशा संतुलित आहार की बात की है, इसलिए कार्बोहाइड्रेट को भी एक निश्चित मात्रा में लेना जरूरी है। लो-कार्ब्स फूड लेने वाले इस बात का ख्याल रखें कि यह आपके मूड पर नेगेटिव प्रभाव डालता है।
कार्ब्स के कारण ही मांसपेशियों को ग्लाइकोजन मिलता है जिसमें जिम में वर्कआउट करने की एनर्जी मिलती है। कम कार्ब्सवाली डाइट मस्तिष्क के कार्य को बाधित करती है, लेकिन इसका भी ख्याल रखें कि जो भी कार्ब्स आप लें उसकी कुल मात्रा का 3 ग्राम फाइबर होना चाहिए।

– बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाना जरूरी है। स्त्रियों में भी उम्र बढ़ने के साथ-साथ हड्डी से जुड़े रोग होने की आशंका बढ़ती जाती है इसलिए एक निश्चित मात्रा में इनके खाने में विटामिन ‘के’ का होना जरूरी है, क्योंकि यह हड्डियों को मजबूत रखने में मददगार माना जाता है। इसलिए आपके खाने में मैथी, पालक, सहजन और दूसरी पत्तेदार सब्जियों का होना जरूरी है।

-दौड़ने जैसी एक्सरसाइज करने वाले लोगों की डाइट में बादाम, शकरकंद, संतरा और मछली जरूरी शामिल होने चाहिए। बादाम में काफी मात्रा में विटामिन ई होता है। यह मांसपेशियों के दर्द को कम करता है।

– फैमिली की डाइट में जौ को जरूर शामिल करें। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखता है। इस कारण दिल की बीमारियों का खतरा टलता जाता है। कम से कम एक कप बार्ली फ्लेक्स रोज के खाने में शामिल करें। होना तथा बार बार नींद खुलना भी अनेक बीमारियों का कारण बनता है ।
स्वस्थ रहने के तरीके:

– जल्दी उठ कर सैर को जाना चाहिए ।
– जंक फ़ूड कम से कम खाना चाहिए ।
– हरी सब्ज़ी का ज़यादा प्रयोग करना चाहिए ।
– हर रोज़ व्यायाम करना चाहिए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here