‘इन’ 5 गैजेट्स से लगातार मॉनिटर करें अपनी हेल्थ

0
218

नई दिल्ली.
दिन प्रति दिन कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। संक्रमित लोगों के फेफड़ों पर सबसे ज्यादा हो रहा है। कोविड होने पर खून में ऑक्सीजन का मात्रा कम होने लगती है, जिससे पीड़ित को सांस लेने में तकलीफ होती है।

बाज़ार में कई ऐसे मेडिकल एक्विपमेंट मौजूद हैं, जिन्हें आप खरीद कर घर में ही अपने स्वास्थ्य को मॉनिटर कर सकते हैं। यदि आपके आसपास किसी की तबियत खराब है या उसे कोविड-19 के शुरुआती लक्षण हैं, तो आप घर पर रहते हुए भी कई हेल्थ पैरामीटर्स की जांच कर सकते हैं।

-थर्मामीटर : कोविड-19 का सबसे शुरुआती लक्षण बुखार है। हालांकि बुखार मौसम बदलने व कोल्ड या फ्लू के चलते भी होता है। केवल बुखार होने को कोविड-19 समझना गलत होता है। यदि आपको या किसी करीबी को बुखार महसूस होता है, तो आपके पास उसे मापने के लिए एक उपकरण होना चाहिए। यूं तो हर घर में थर्मामीटर जरूर होता है और यदि आपके पास नहीं है, तो आपको इसे जरूर खरीदना चाहिए। कोविड-19 के आने के बाद से IR Thermometer भी काफी लोकप्रिय हो गए हैं। यह डिवाइस इन्फ्रारेड रे के जरिए शरीर का तापमान बता सकती हैं।

-ऑक्सीमीटर : आपके खून में मौजूद ऑक्सीजन की मात्रा को मापने का काम करता है। इस मीटर पर आने वाली रीडिंग से आप यह पता लगा सकते हैं कि मरीज़ को जरूरी मेडिकल सपोर्ट या बाहरी ऑक्सीजन (सिलेंडर के जरिए) की जरूरत है या नहीं। इस गंभीर स्थिति में ऑक्सीमीटर का साथ होना बहुत जरूरी है। खास तौर पर तब, जब आपके घर पर कोरोनावायरस संक्रमित मरीज हो।

-ग्लूकोमीटर : यदि किसी का शुगर लेवल अचानक काफी बढ़ जाता है और उसे कुछ अन्य कोविड लक्षण भी होते हैं, तो उसे तुरंत अपनी जांच करानी चाहिए। आप घर पर ही अपना शुगर लेवल जांच सकते हैं। इसके लिए कई ब्रांड्स के अच्छे ग्लूकोमीटर मार्केट में मिल जाते हैं। ग्लूकोमीटर के जरिए आप खून की एक बूंद से घर पर ही अपना ग्लूकोज़ लेवल कुछ सेकंड्स में जांच सकते हैं।

-ब्लड प्रेशर मॉनिटर : ब्लड प्रेशर मॉनिटर आपके खून के प्रवाह को मापता है। अकसर, बुखार या किसी प्रकार के इंफेक्शन के आने से ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। कई बार इस वजह से आपको घबराहट महसूस हो सकती है या सीने में भारीपन महसूस हो सकता है। डॉक्टर्स का कहना है कि कोविड के कई लक्षणों में से एक अचानक ब्लड प्रेशर का लो होना भी है। इसी को मापने और समय पर इलाज लेने के लिए ब्लड प्रेशर मॉनिटर बनाया गया है। इसके जरिए आप घर पर ही मिनटों में अपना ब्लड प्रेशर माप सकते हैं।

-ईसीजी मीटर : आप अपने घर पर ही ECG कर सकते हैं। इसके लिए कई तरह की पोर्टेबल EGC मशीन आती हैं, जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन से पेयर कर सकते हैं और समय-समय पर अपने हार्ट की गतिविधि मॉनिटर कर सकते हैं। यह आपके दिल की धड़कन के चलने के तरीके और कुछ अन्य एलिमेंट्स को जांचता है और आपको बताता है कि आपका हृदय सही ढ़ंग से काम कर रहा है या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here