फेफड़ों को साफ करें, ताकि ठीक से सांस ले पाएं

0
179

नई दिल्ली.
जब फेफड़ों में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं तो इससे उनकी कार्यक्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और वे अच्छी तरह से नहीं फैलते हैं। इससे खून में ऑक्सीजन की कमी और अन्य कई तरह की सांस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनकी मदद से आप अपने फेफड़ों को प्राकृतिक रूप से साफ करके स्वस्थ रख सकते हैं।

-फेफड़ों की सफाई के लिए भाप लेना काफी पुराना और असरदार घरेलू नुस्खा है। गर्म पानी में विक्स डालकर भाप लें। इसके अतिरिक्त गर्म पानी में लौंग का तेल, टी-ट्री ऑयल या लेमन ग्रास ऑयल मिलाकर भी भाप ली जा सकती है। इस दौरान आपका सिर गर्म पानी से भरे बर्तन के पास हो और वह तौलिये से ढंका हो।

-ग्रीन टी कई पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होती है। एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर से मुक्त कणों को दूर करने में मदद करते हैं। ये मुक्त कण कई तरह की गंभीर बीमारियां और फेफड़ों में अशुद्धियां उत्पन्न करने का काम करते हैं। रोजाना एक-दो कप ग्रीन टी का सेवन करें।

-धूम्रपान करने से फेफड़ों में अशुद्धियां जमा होने लगती है, जिस वजह से सांस लेने में समस्या हो सकती है। इससे ब्रोंकाइटिस और वातस्फीति जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। धूम्रपान का धुआं फेफड़ों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जिससे फेफड़ों का कैंसर हो सकता है।

-फेफड़ों को प्राकृतिक रूप से साफ रखने के लिए रोजाना हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। इसके लिए आप स्ट्रेचिंग, पुश-अप्स और स्क्वाट जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं। दिनचर्या में कपालभाति और अनुलोम-विलोम जैसे प्राणायामों को शामिल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here