वाह…अब आपकी आवाज से ही चार्ज होगा स्मार्टफोन

0
316

नई दिल्ली.
Xiaomi ने Mi Air Charge तकनीक का नया प्रयोग किया है। इसके जरिये किसी छोटे क्षेत्र में फोन या डिवाइस का इस्तेमाल करते हुए हवा के जरिए आप चार्ज कर सकते हैं। अब नई खबर यह भी सामने आई है, जिसमें पता चला है कि कंपनी कथित तौर पर नई चार्जिंग तकनीक पर काम कर रही है, जिसमें साउंड (आवाज) के जरिए स्मार्टफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चार्ज किया जा सकेगा।

दरअसल, कंपनी एक एनर्जी स्टोरेज डिवाइस और एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस विकसित कर रही है, जो साउंड को इकट्ठा कर उसे एनवायरनमेंटल वाइब्रेशन से मैकेनिकल वाइब्रेशन में बदल देंगे। इसके बाद इस मैकेनिकल डिवाइस को इलेक्ट्रिक करंट में बदलने के लिए यूज़र को एक डिवाइस दिया जाएगा। यह डिवाइस AC करंट को DC करंट में बदल देगा। आश्चर्य की बात यह है कि कंपनी दावा कर रही है कि इस प्रक्रिया में पावर सॉकेट का इस्तेमाल नहीं होगा, जो कुछ हद तक Xiaomi की Mi Air Charge तकनीक की तरह है।

मतलब, यूज़र घर या किसी छोटे क्षेत्र में फोन या डिवाइस को इस्तेमाल करते हुए हवा के जरिए चार्ज कर सकते हैं। इसमें उस क्षेत्र में कंपनी द्वारा विकसित किया जा रहा एक ट्रांसमीटर रखना होगा। यह ट्रांसमीटर एयर प्यूरिफायर जैसा दिखता है, जिसे लोग अपने घर के किसी भी कोने में रख सकते हैं। यह आपके कई डिवाइसेस को एक साथ चार्ज कर सकती है। दिलचस्प बात आपको अपने डिवाइस को किसी पैड के ऊपर नहीं रखना है, बल्कि आप अपने घर के किसी भी कोने में रहते हुए या डिवाइस इस्तेमाल करते हुए उसे चार्ज कर सकते हैं। शाओमी के मुताबिक, ट्रांसमीटर फोन को 5W आउटपुट के साथ चार्ज कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here