जम्मूः जम्मू के बाहरी क्षेत्र रत्नुचक -कुंजवानी में देर रात सैन्य स्टेशन के पास देर रात संदिग्ध ड्रोन नजर आया है। सेना से जुड़े सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि 28-29 जून रात में सेना स्टेशन के पास ड्रोन देखा गया है।

उन्होंने बताया कि सेन्य ब्रिगेड के पास रत्नुचक और कुंजवानी इलाकों में तीन बार उड़ती हुई वस्तु को देखा गया। सूत्रों के मुताबिक पहली बार आज तड़के एक बजकर आठ मिनट पर रत्नुचक में और फिर तड़के तीन बजकर नौ मिनट पर कुंजवानी में तथा तड़के चार बजर 19 मिनट पर कुंजवानी में ही ड्रोन देखा गया।

आपको बता दें कि इससे पहले शनिवार रात एयर फोर्स स्टेशन पर ड्रोन अटैक हुआ था। वहीं रविवार को कालूचक मिलिट्री स्टेशन के पास ड्रोन उड़ते देखे गए थे।

गौरतलब है कि एनएसजी की स्पेशल बम स्कॉड टीम एयर फोर्स स्टेशन ब्लास्ट की जांच कर रही है। अभी तक की जांच में आरडीएक्स और टीएनटी विस्फोटक पदार्थ इस्तेमाल किए जाने की बात सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि ड्रोन को बॉर्डर के दूसरी तरफ यानी पाकिस्तान से कंट्रोल किया जा रहा था।

वहीं गृह मंत्रालय ने जम्मू एयरबेस में हुए ड्रोन हमले की जांच एनआईए (NIA) यानी राष्ट्रीय जांच एजेंसी को सौंप दी है। शुरू में इस हमले की जांच एयरपोर्ट अथॉरिटी, लोकल पुलिस और नेशनल सिक्योरिटी गार्ड भी इस मामले की जांच कर रहे थे।

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर ड्रोन अटैक के दूसरे दिन जम्मू के ही कालूचक मिलिट्री स्टेशन पर दो ड्रोन दिखाई दिए थे। सेना ने उन्हें गिराने के लिए फायरिंग की थी, लेकिन वे अंधेरे में गायब हो गए। मिलिट्री ने पूरे इलाके में बड़े पैमाने पर सर्च ऑपरेशन भी चलाया था। रविवार रात 11.30 बजे और सुबह 1.30 बजे अनमैन्ड एरियल व्हीकल (UAV) मिलिट्री बेस पर नजर आए थे।

दो दिन पहले पहले यानी शनिवार और रविवार की दरमियानी रात जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर ड्रोन से दो धमाके किए गए थे। इस हमले में एयरफोर्स स्टेशन की छत को नुकसान हुआ था और दो जवान घायल भी हुए थे। ड्रोन के जरिए एयरबेस के भीतर दो आईईडी (IED) गिराए गए थे। यह अपनी तरह का पहला हमला था। दोनों धमाके शनिवार रात डेढ़ से दो बजे के बीच हुए। ब्लास्ट इंडियन एयरक्राफ्ट्स के करीब ही हुआ था। यह जगह इंटरनेशनल बॉर्डर से 14 किलोमीटर की दूरी पर है।

जम्मू-कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह ने इस हमले को आतंकी हमला बताया था। इस हमले के कुछ ही देर बाद लश्कर के एक आतंकवादी को 6 किलो विस्फोटक के साथ अरेस्ट किया गया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here