जिमीकंद देखने में अजीब, लेकिन डायबिटिज मरीजों के लिए वरदान

0
271

नई दिल्ली.
जिमीकंद देखने में थोड़ी अजीब लगती है, मगर यह पोषक तत्वों से भरपूर मानी जाती है। इसे सुरन भी कहा जाता है। इसमें खनिज, फास्फोरस, सेलेनियम और मैग्नेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कार्ब्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड पायी जाती है। स्वास्थ्य के लिहाज से इसे औषधीय प्राकृतिक जड़ी-बूटी माना जाता है। वैज्ञानिक तौर पर इसे अमोर्फोफ्लस पेओनिफोलियस के नाम से जाना जाता है।

जानें, इसके बार में

-इसमें प्राकृतिक रूप से एलेंटॉइन पाया जाता है जो डायबिटीज नियंत्रित करने के लिए कारगर माना जाता है। मधुमेह से बचाव के लिए अपनी डाइट में जिमीकंद को ज़रूर शामिल करें।

-वज़न घटाने के लिए जिमीकंद सबसे अच्छी सब्जी मानी जाती है। इसमें एंटी-ओबेसिटी गुण मौजूद होते हैं जो तेज़ी से वज़न कम करने का काम करते हैं। जिमीकंद में मौजूद फ्लेवोनॉयड कंपाउंड चर्बी काटता है।

-शरीर में कई बार खून की कमी हो जाती है। ऐसे में जिमीकंद आपकी परेशानी दूर करता है। आयरन और फोलेट की कमी एनीमिया का कारण भी बन सकती है। इसे दूर करने के लिए जिमीकंद का सेवन करें।

-जिमीकंद में डाइओसजेनिन नामक तत्व होता है जो अल्ज़ाइमर में फायदेमंद माना जाता है। याददाश्त बढ़ाने के लिए जिमीकंद को सबसे अच्छा माना जाता है।

-आजकल की लाइफ में हर किसी को स्ट्रेस होता है। जिमीकंद का सेवन शरीर को ठंडा रखने का काम करता है और यह मेन्टल स्ट्रेस के लिए एक औषधि माना जाता है।

-इसमें विटामिन-बी6 पाया जाता है, जो बालों के लिए अच्छा होता है। शोध के अनुसार बालों की ग्रोथ के लिए यह बहुत कारगर है। यह एलोपेशिया ग्रस्त लोगों के बाल झड़ने की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here