चायपत्ती की शुद्धता जांचें, यह आपके हर सुबह की ताजगी है

0
232

नई दिल्ली.
जब भी आप चायपत्ती खरीदने जाएं तो इसके लेबल को पहले थोड़ा ध्यान से पढ़ें। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि कुछ लोग बिना लेबल पढ़े ही चायपत्ती खरीद लेते हैं और ऐसा करना गलत है। दरअसल, कुछ कंपनियां चायपत्ती में मिलाई जाने वाली सामग्रियों के बारे में जानकारी पैकेट के ऊपर ही बहुत छोटे अक्षरों में दे देती है, इसलिए एक बार लेबल पढ़कर ही चायपत्ती खरीदें।

-सबसे पहले एक गिलास ठंडा पानी में एक से दो चम्मच चायपत्ती को डालकर एक मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर समय पूरा होने के बाद अगर पानी में रंग दिखाई देने लगे तो समझ जाइए कि चायपत्ती में मिलावट है, क्योंकि असली चायपत्ती इतनी जल्दी अपना रंग नहीं छोड़ती है।

-चायपत्ती में मिलावट है या नहीं, यह पता करने के लिए टिश्यू पेपर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए टिश्यू पेपर पर एक से दो चम्मच चायपत्ती को रख दें। अब इन पर कुछ पानी की बूंदें डालकर कुछ देर के लिए इसे धूप में रख दें। कुछ देर बाद टिश्यू पेपर से चायपत्ती को हटा दें। अगर चायपत्ती में किसी चीज की मिलावट होगी तो टिश्यू पेपर पर दाग या तेल के निशान दिखाई देंगे।

-थोड़ी सी चायपत्ती को अपनी हथेलियों पर अच्छे से रगड़ लें और फिर रगड़ने के लगभग 10-12 मिनट बाद अपनी हथेलियों को सूंघे। अगर चायपत्ती से शुद्ध चायपत्ती की महक आ रही हो तो यह असली है, लेकिन अगर महक न आए तो समझ जाइए कि चायपत्ती नकली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here