पेरिसः रविवार को दिन पूरी तरह से महिला तीरंदाजी दीपिका कुमारी के नाम रहा। दीपिक ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में चल रहे आर्चरी के वर्ल्ड कप स्टेज 3 टूर्नामेंट में भारत की झोली में तीन स्वर्ण पदक डाले। इसके साथ ही इस टूर्नामेंट में देश के नाम अब तक 4 स्वर्ण पदक हो गए हैं। दीपिका कुमारी ने पहले अपने पति अतनु दास के साथ मिलकर मिक्स्ड इवेंट में सोना पर निशाना साधा। आपको बता दें कि पति-पत्नी की यह जोड़ी ओलिंपिक के लिए पहले ही क्वालिफाई कर चुकी है और दोनों से पदक की भी बहुत उम्मीद है।

इसके बाद दीपिका के नेतृत्व में ही भारतीय महिला रिकर्व टीम ने गोल्ड जीता। टीम इवेंट में भारत ने मेक्सिको को 5-1 से पराजित किया। इस टीम में दीपिका के अलावा अंकिता भगत और कोमोलिका बारी शामिल थीं।

फिर दीपिका ने व्यक्तिगत इवेंट में भी देश को स्वर्ण पदक दिलाया। इस इवेंट में दीपिका ने रूस की एलिना ओसिपोवा को 6-0 से शिकस्त दी। इस तरह से दीपिका ने एक दिन में देश को तीन स्वर्ण पदक दिला दिया।

आपको बता दें कि दीपिका तथा अतनु ने पहली बार पति-पत्नी के तौर पर किसी इवेंट के फाइनल में जीत हासिल की है। वर्ल्ड कप के मिक्स्ड इवेंट में इस भारतीय जोड़ी ने नीदरलैंड के जेफ वान डेन बर्ग और गैब्रिएला शोलेसर को 5-3 से शिकस्त दी। हालांकि इस मुकाबले में एक समय यह भारतीय जोड़ी 0-2 से पिछड़ रही थी, लेकिन फिर दोनों ने वापसी की और सोना को देश की झोली में डाल दिया।

दीपिक तथा अतनु ने पिछले साल ही शादी की और 30 जून को उनकी पहली मैरिज एनिवर्सरी आने वाली है। इस तरह से यह स्वर्ण पदक दोनों की शादी की साल गिरह का तोहफा है। दीपिका ने मैच जीतने के बाद कहा कि ऐसा लगता है, जैसे हम एक-दूसरे के लिए ही बने हैं।

वर्ल्ड कप में अभिषेक वर्मा भी शनिवार को गोल्ड जीत चुके हैं। उन्होंने कंपाउंड राउंड में वर्ल्ड नंबर-5 अमेरिका के क्रिस स्कॉफ को शिकस्त दी थी। 32 साल के अभिषेक का वर्ल्ड कप में यह दूसरा व्यक्तिगत गोल्ड रहा। इससे पहले उन्होंने 2015 के वर्ल्ड कप स्टेज-3 में कंपाउंड राउंड में सोना पर निशाना साधा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here