सब्जियां भी ठीक कर सकती हैं चेहरे के काले धब्बे

0
140

नई दिल्ली.
अगर आपको डार्क स्पॉट्स की समस्या है और आप उन्हें नेचुरल तरीके से हल करना चाहते हैं तो किचन की ये सब्जियां काम आ सकती हैं। दरअसल, किचन में रोज़ाना तेल और मसालों के बीच खाना बनाना, सफाई के दौरान डस्ट का शिकार होना, प्रदूषण और स्ट्रेस के कारण चेहरे की रौनक चली जाना ये सब आम बातें हैं, लेकिन हमारे किचन के अंदर ही बहुत सारा खजाना होता है जो हमारी स्किन को खराब होने से बचाता है।

-आलू को नेचुरल ब्लीच कहा जाता है और ये हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। आलू में एक खास एन्जाइम होता है जिसे ‘catecholase’ कहा जाता है। ये स्किन से डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन की समस्या खत्म करने में मदद करता है। ये न सिर्फ स्किन को एक्सफोलिएट करने में अच्छा है बल्कि इससे एंटी-एजिंग फायदे भी मिलते हैं। ऐसे में क्यों न हम आलू को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं।

-टमाटर का इस्तेमाल भी आप स्किन केयर के लिए कर सकते हैं। विटामिन-सी होने के साथ-साथ टमाटर में विटामिन-ए, विटामिन-बी, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होता है। इसी कारण ये स्किन केयर के लिए अच्छा होता है। आप टमाटर से पूरा फेशियल भी कर सकते हैं। ये स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए भी अच्छा है।

-खीरे को आंखों के काले घेरों को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। खीरे में विटामिन-सी होता है और फॉलिक एसिड भी। ऐसे में आपके लिए खीरा काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है। DIY मास्क के लिए खीरा बहुत उपयोग किया जाता है। न सिर्फ डाइट में बल्कि ब्यूटी के लिए भी खीरा बहुत अच्छा साबित होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here