योग करने से पहले और बाद में खाने का रखें ध्यान

0
124

नई दिल्ली.
अगर आप नियमित रूप से योगाभ्यास करते हैं तो इससे आपका शरीर लचीला व स्वस्थ रहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि योगाभ्यास से पहले और बाद में किन-किन चीजों का सेवन व परहेज करना चाहिए? सबसे पहले योगाभ्यास शुरू करने से पहले उपयुक्त रूप से हाइड्रेट रहना महत्वपूर्ण है। इसलिए जब भी आप अपना सत्र शुरू करने लगे तो सबसे पहले पर्याप्त पानी पिएं। इसके अलावा अपने सत्र के 60-90 मिनट पहले एक हल्के स्नैक्स का सेवन करें।

-अपने सत्र से पहले अधिक कैफीन (चाय या कॉफी) के सेवन से बचें, क्योंकि कैफीन निर्जलीकरण का कारण है। इस वजह से यह पेय पदार्थ योगाभ्यास के लिए अच्छे विकल्प नहीं हैं। योगाभ्यास से पहले किसी भी भारी खाद्य पदार्थ के सेवन से बचें।

-भारी खाद्य पदार्थ यानी ऐसे पदार्थ जिन्हें बनाने के लिए काफी मात्रा में तेल व ज्यादा मसालों का इस्तेमाल किया गया हो। ऐसे खाद्य पदार्थों से पाचन शक्ति कमजोर होती है। योगाभ्यास के बाद पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें। जिसमें आप अपनी डाइट में हॉफ बॉइल्ड एग्स, दही, नट्स और सलाद आदि को शामिल कर सकते हैं।

-योगाभ्यास के बाद शराब व बीयर का सेवन न करें, क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने आप को निर्जलीकरण के जोखिम में डाल रहे हैं, जो आपको छोटी-छोटी बीमारियों का शिकार बना सकता है। इसके अलावा अपनी डाइट में शर्करा को शामिल करने से बचें, क्योंकि शर्करा से पूर्ण खाद्य पदार्थ उतने ही नुकसानदायक हैं, जितने की तले व मसालेदार खाद्य पदार्थ। जितना हो सके ऐसे खाद्य पदार्थ व पेय पदार्थों का सेवन न करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here