बेसन से दूर होंगे चेहरे के अनचाहे बाल

0
149

नई दिल्ली
बेसन भारत में लंबे समय से त्वचा और बालों की देखभाल के लिए इसके कई लाभों के लिए उपयोग किया जाता रहा है। वास्तव में, यह एक पारंपरिक घरेलू उपचार है जिसका उपयोग सौंदर्य संबंधी चीजों का ध्यान रखने के लिए किया जाता है। शिशुओं के पूरे शरीर से बाल हटाने के लिए बेसन के स्क्रब का इस्तेमाल किया जाता है। यदि आप अपने चेहरे को थ्रेडिंग और वैक्सिंग करते-करते थक चुके हैं, तो आप बेसन के बालों को हटाने का भी प्रयास कर सकते हैं। इसे शुरू करने से पहले अपने चेहरे को भाप दें ताकि रोम छिद्र खुल जाएं और बालों को जड़ों से निकालना आसान हो।

चेहरे को बहुत जोर से न रगड़ें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा में सूजन और जलन हो सकती है। यह जांचने के लिए पहले पैच टेस्ट करना न भूलें कि क्या आपको घरेलू उपचार में किसी भी सामग्री से एलर्जी तो नहीं हो रही।

बेसन का पैक आपके चेहर से अतिरिक्त तेल सोख लेता है, जिससे आपकी त्वचा साफ हो जाती है। बेसन में क्षारीय गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित रखते हैं। यह बहुत शोषक भी है और सभी अतिरिक्त तेल को सोख लेता है।

कोहनियों की टैनिंग और कालापन सबसे कठिन और जिद्दी क्षेत्रों में से एक है, जहां के काले धब्बों को हटाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से आप काले और काले कोहनियों से छुटकारा पा सकते हैं। बेसन और नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में कार्य करता है जो आपकी कोहनी से कालेपन को कम करने में मदद करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here